सार्क सम्मेलन: राजनाथ जायेंगे पाकिस्तान

rajnath singhनई दिल्ली। गृहमंत्री राजनाथ सिंह अगस्त के पहले हफ्ते में इस्लामाबाद जाएंगे। 3 अगस्त को सार्क देशों के गृहमंत्रियों के सम्मेलन में वो शिरकत करेंगे। जानकारों का मानना है कि भारत सरकार दुनिया के दूसरे मुल्कों को ये संदेश देना चाहती है कि भारत क्षेत्रीय शांति के लिए प्रतिबद्ध है। भारत एक जिम्मेदार देश के नाते अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाता है।
एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक दो दिन तक चलने वाले कॉन्फ्रेंस के इतर गृहमंत्री राजनाथ सिंह नवाज शरीफ सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। राजनाथ सिंह वैसे तो सार्क देशों के गृहमंत्रियों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। लेकिन कश्मीर में हाल ही में हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी के सफाए का मामला भी भारत उठा सकता है। गौरतलब है कि बुरहान वानी के समर्थन में पाकिस्तानी रुख की भारत सरकार ने कड़ी आलोचना की थी।
इससे पहले विदेश मंत्री ने नवाज शरीफ के उस बयान की कड़ी आलोचना की थी जिसमें नवाज शरीफ ने कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाने की बात कही थी। सुषमा स्वराज ने साफ कर दिया था कि कयामत तक कश्मीर कभी भी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बनेगा। पाकिस्तान सपना देखना छोड़कर हकीकत को स्वीकार करे। भारत सरकार ने कश्मीर में पाक समर्थित आतंकवाद की कड़ी निंदा की थी, और पाकिस्तान को साफ संदेश दिया कि वो आतंकियों की मदद करना बंद कर दे।
इससे पहले गृहमंत्री की पाक यात्रा को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी। भारत सरकार ये संदेश नहीं देना चाहती थी कि लोगों में ये संदेश जाए कि सरकार आतंकवाद और पाकिस्तान के मुद्दे पर लचीला रुख अपना रही है। हालांकि बाद में ये फैसला किया गया कि एक जिम्मेदार देश होने के नाते भारत का अपने पड़ोसियों के प्रति फर्ज को पूरा करना चाहिए, ताकि अंतरराष्ट्रीय जगत में गलत संदेश न जाए।