जेद्दा में फंसे हैं 10 हजार इंडियंस: भूख से हाल बेहाल

jedda.jpg-largeनई दिल्ली। सऊदी अरब के जेद्दा शहर में पिछले तीन दिनों से लगभग 10 हजार भारतीय भूखे-प्यासे फंसे हैं। इमरान खोखर नामक एक व्यक्ति ने ट्विटर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ये जानकारी दी। सुषमा ने कहा कि इस मामले को सुलझाने के लिए विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह सऊदी अरब जा रहे हैं। सुषमा के मुताबिक उन्होंने सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास को बेरोजगार भारतीय कामगारों को तत्काल मुफ्त खाना और अन्य सहयोग देने को कहा है। सुषमा ने सऊदी अरब में रह रहे 30 लाख भारतीयों से अपील की है कि वे भूख का सामना कर रहे 10 हजार से भी अधिक भारतीय कामगारों की मदद के लिए आगे आएं।
सुषमा ने ट्वीट किया, सऊदी अरब और कुवैत में बड़ी संख्या में भारतीय अपनी नौकरियां गंवा चुके हैं। नियोक्ताओं ने वेतन नहीं दिए और अपने कारखाने बंद कर दिए। उन्होंने कहा, मेरे सहयोगी जनरल वीके सिंह इस तरह के सभी मामले सुलझाने के लिए सऊदी अरब पहुंच रहे हैं। सुषमा ने कहा कि कुवैत की स्थिति नियंत्रण लायक है, लेकिन सऊदी अरब की स्थिति काफी खराब है।
उन्होंने कहा कि विदेश राज्यमंत्री एम. जे. अकबर सऊदी और कुवैत प्रशासन से इस मुद्दे पर बात करेंगे। सुषमा ने एक अन्य ट्वीट में कहा, मैं आपको आश्वस्त करती हूं कि सऊदी अरब में बेरोजगार किसी भी भारतीय को भूखे नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा, मैं हर घंटे इस पर नजर रख रही हूं। इसके बाद ट्वीट करने वाले व्यक्ति ने भोजन के लिए कतार में खड़े भारतीयों के चित्र ट्वीट किए।
चूरू के इकबाल खान जेद्दा में हाउस कीपिंग का काम करते हैं। इकबाल ने बताया कि उन्हें सात माह से तनख्वाह नहीं मिली है, 10 दिन से खाना भी बंद है। जो घर जाना चाह रहा है, उन्हें घर भी नहीं जाने दे रहे हैं। पीने का पानी भी नहीं है, नहाने का पानी ही पी रहे हैं। पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से सऊदी और दूसरे खाड़ी देशों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। इसके चलते बड़ी संख्या में भारतीयों को नौकरियां गंवानी पड़ी हैं।