एटीएम और बैंक रहेंगे कल बंद: 10 को भी काम नहीं करेगा एटीएम

ATM-now-passing-50नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात को देश को संबोधित करते हुए एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मंगलवार आधी रात से 500 और एक हजार के नोट गैर कानूनी होंगे। इनका चलन बंद हो जाएगा। यानी बुधवार से ये नोट महज कागज के टुकड़े बनकर रह जाएंगे। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 9 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे। बैंकों में लेन-देन नहीं होगा। वहीं, दो दिनों तक यानि 10 नवंबर कुछ एटीएम भी काम नहीं करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए कहा कि मंगलवार रात से 500 और 1000 के नोट अमान्य हो जाएंगे। हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि लोगों को परेशान होने की जरुरत नहीं है। लोग बैंकों और डाकघरों में इन नोटों को जमा करवाया जा सकेगा। इसके लिए सरकार ने 30 दिसंबर, 2016 तक का समय दिया है।
प्रधानमंत्री ने यह भी साफ किया कि इन नोटों को आपातकालीन सेवाओं जैसे अस्पतालों में भर्ती मरीज तीन दिन तक इन नोटों का इस्तेमाल कर सकेंगे। डॉक्टर की पर्ची पर दवाओं की दुकानों पर इन नोटों को स्वीकार किया जा सकेगा। बस स्टेंड और रेलवे स्टेशनों पर टिकट खरीदते वक्त इन नोटों का इस्तेमाल किया जा सकेग।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर किसी कारणवश लोग 30 दिसंबर तक इन नोटों को नहीं बदलवा सकते हैं तो 31 मार्च, 2017 तक कोई भी मान्य पहचान पत्र दिखाकर इन नोटों को बदलवा सकेंगे