मुन्ना भाई हों सावधान: यूपी लागू हो गया नकल अध्यादेश

cheatingवाराणसी। यूपी में जिस नकल अध्यादेश को समाप्त करने का वादा करके सत्ता में आये मुलायम सिंह यादव के उस कानून को बीजेपी ने समाप्त कर दिया है।
यूपी में पूर्व सीएम कल्याण सिंह के शासन के समय बनाया गया नकल अध्याधेश लागू हो गया है। शनिवार को उच्च शिक्षा विभाग की विशेष सचिव ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को पत्र देकर इसकी पृष्टि की है। खास बात है कि विश्वविद्यालय, महाविद्यालय व माध्यमिक शिक्षा में भी यह अध्याधेश काम करेगा। यूपी में सपा सरकार के समय नकल माफिया हावी थे। बोर्ड परीक्षा से लेकर विश्वविद्यालय व महाविद्यालय की परीक्षा में जमकर नकल होती थी। यूपी में अब बीजेपी का शासन हो चुका है। इसके बाद भी बोर्ड परीक्षा में जमकर नकल हो रही है, जिसको देखते हुए सीएम आदित्यनाथ योगी ने उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम 1998 को लागू कर दिया है, जिसे नकल अध्याधेश भी कहते हैं। नकल अध्याधेश को सपा और बसपा के सरकार में खत्म नहीं किया गया था बस इसे लागू करने में शिथिलता बरती जाती थी। सीएम योगी सरकार ने इसे फिर से लागू करके नकल माफियाओं को सबसे बड़ा झटका दिया है।
यूपी की परीक्षाओं में नकल मारने पर अब संबंधित छात्र की गिरफ्तारी तक हो सकती है। अध्याधेश में साफ लिखा है कि जो भी नियम का उल्लंधन करता है तो उसे कारावास या फिर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। यदि गुनाह ज्यादा बड़ा होगा तो संबंधित व्यक्ति को सजा व जुर्माना दोनों ही भरना पड़ सकता है। नकल अध्याधेश में जमानती व गैर जमानती दोनों तरह के अपराध का वर्णन किया गया है। नकल की प्रवृत्ति के आधार पर छात्र व शिक्षक दोनों पर कार्रवाई हो सकती है। कई मामलों में संबंधित व्यक्ति को तुरंत ही जमानत दी जायेगी। इसके अतिरिक्त कुछ मामलों को गैरजमानती अपराध बनाया गया है। काशी विद्यापीठ के कुलसचिव ओमप्रकाश ने नकल अध्याधेश को लागू होने की पृष्टि कर दी है।