भागवत और योगी की एकांत बैठक

 

मथुरा। संघ की अखिल भारतीय समन्वय बैठक शुक्रवार से मथुरा में शुरू हो चुकी है। इस बैठक में सीएम योगी ने के सरसंघचालक मोहन भागवत से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच एकांत में करीब एक घंटे तक बात-चीत चली। उन्होंने भाजपा की आंतरिक राजनीति और उप्र के हालात पर चर्चा किए। सीएम के अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने भी मोहन भागवत से मुलाकात की। सीएम योगी आज सुबह करीब 11 बजे हेलीकॉप्टर से वृंदावन पहुंचे थे।
संघ प्रमुख मोहन भागवत के अलावा संघ परिवार के 35 आनुषांगिक संगठन पदाधिकारी भी केशवधाम में पहुंचे चुके हैं। संघ परिवार वर्ष 2019 को केंद्र में रखकर संगठन, सुरक्षा और आर्थिक पहलुओं पर यहां मंथन करेगा।
बैठक में भाग लेने के लिए संघ प्रमुख मोहन मधुकर भागवत 29 अगस्त को वृंदावन पहुंचे थे। समन्वय बैठक से पूर्व संघ प्रमुख ने आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों से रणनीति पर चर्चा की। समय-समय पर विभिन्न मुद्दों को लेकर आनुषांगिक संगठन पार्टी लाइन से हटकर बोलते दिखते हैं, जिससे अक्सर भाजपानीत सरकारों के लिए मुश्किलें खड़ी होती हैं।
इस बैठक में इन बातों पर चर्चा होगी कि इन संगठनों ने साल भर क्या काम किया, पिछले साल जो लक्ष्य दिया गया था, उसमें कितना कार्य पूरा हुआ और उन्हें क्या परेशानियां पेश आईं। ऐसे में केरल में संघ कार्यकर्ताओं पर हमले और उनकी हत्या की घटनाएं निश्चित तौर पर उठेंगी। इसके अलावा स्वदेशी जागरण मंच चीन से जुड़े विषयों को उठा सकते हैं क्योंकि उन्होंने देश में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का कार्यक्रम आयोजित किया था। बैठक में सेवा भारती, बनवासी सेवा आश्रम, विहिप, एबीवीपी, किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ जैसे संगठन हिस्सा लेंगे।