राम रहीम के डेरे से मिले कई राज: पुलिस ने किया जब्त

नई दिल्ली। रेप के मामले में सजा पाए हुए गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तलाशी के दौरान कई तरह की चीजें मिली हैं। इनमें टीवी प्रसारण से जुड़ी ओबी वैन, बिना नंबर वाली लेक्सस कार, दवाएं (बिना लेबल/ब्रांड की) तक शामिल हैं। इसके अलावा 5 लोगों को राम रहीम की गुफा से निकाला गया है। निकाले गए लोगों में 2 बच्चे भी हैं। साथ ही बड़ी मात्रा में कैश, कंप्यूटर, हार्डडिस्क और मोबाइल मिले हैं, जिन्हें जब्त कर लिया गया है। तलाशी के दौरान 2 रूम कैश से भरे मिले, जिसे सील कर दिया गया है। डेरा हेडक्वॉर्टर के पास के बाजार में प्लास्टिक के बने सिक्के भी मिले हैं। ये सिक्के 10 रुपये से लेकर अलग-अलग मूल्यों के हैं।
जांच पूरी हो जाने के बाद ही जांचकर्ता किसी निष्कर्ष पर पहुंच पाएंगे कि इन सिक्कों का किस तरह से इस्तेमाल होता था। राम रहीम की गुफा में एफएसएल की टीम छानबीन जारी रखे हुए है। अभी राम रहीम के मुख्य ठिकाने की जांच नहीं हुई है। इसकी तलाशी के बाद कुछ अहम राज खुल सकते हैं। तलाशी में वॉकी-टॉकी भी मिला है।
सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के विशाल मुख्यालय को खतरा मुक्त बनाने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को विस्तृत तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान 800 एकड़ में फैले डेरा का चप्पा-चप्पा छाना जाएगा। माना जा रहा है कि यह अभियान शनिवार को भी जारी रहेगा। इस अभियान में सुरक्षा बल और विभिन्न सरकारी विभाग हिस्सा ले रहे हैं। पूरे तलाशी अभियान की विडियोग्रफी की जा रही है और इसकी निगरानी जिला एवं सत्र न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एकेएस पवार कर रहे हैं। 9 घंटे की तलाशी का काम जारी है।
मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक अबतक डेरा के 5 कमरों को सील किया गया है। इनमें से 2 रूम कैश से भरे मिले हैं। डेरा मुख्यालय की संदिग्ध जगहों पर खुदाई भी की जा रही है। प्लास्टिक के सिक्के और कैश के अलावा डेरा से कंप्यूटर, हार्ड डिस्क भी बरामद की गई है। ऐहतियातन सिरसा में 10 सितंबर रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।
हरियाणा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सतीश मेहरा ने बताया कि इन सबकी जांच के लिए फरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है। डेरा मुख्यालय में चल रहे तलाशी अभियान में बैंक अधिकारी भी शामिल हैं। सर्च ऑपरेशन के लिए डेरा के मुख्यालय को 10 अलग-अलग जोन में बांटा गया है। सतनाम सिंह चौक से डेरे तक 8 किलोमीटर का रास्ता पूरी तरह से बंद किया गया है। सर्च ऑपरेशन के लिए पैरामिलिटरी, पुलिस के जवान, 4 आर्मी की टुकडिय़ां, 4 जिलों की पुलिस और एक डॉग स्क्वॉड समेत अन्य को लगाया गया है।