इरमा तूफान: भारतीयों के हेल्पलाइन नम्बर जारी

 

वाशिंगटन। अमेरिका में 209 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवाओं के साथ फ्लोरिडा राज्य की ओर बढ़ रहा इरमा चार श्रेणी के तूफान में तब्दील हो गया है और हजारों भारतीय-अमेरिकियों समेत लाखों लोग तूफान के लिए तैयारी कर रहे हैं। भारतीय मिशनों ने भारतीय लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।
वर्ष 2010 की जनगणना के अनुसार, फ्लोरिडा में भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों की आबादी करीब 1,20,000 है जिनमें से हजारों लोग मियामी, फोर्ट लोरा डील और टम्पा में रहते हैं जो तूफान के लिहाज से खतरनाक हैं।
इस बीच, कैरिबियाई द्वीप सेंट मार्टिन से करीब 60 भारतीय नागरिकों को निकाला जा रहा है। इरमा ने इस द्वीप पर काफी तबाही मचाई है। ज्यादातर भारतीय नागरिकों के पास अमेरिका का अस्थायी छोटी अवधि का ट्रांजिट वीजा है। जिन लोगों के पास ट्रांजिट वीजा नहीं है उनके लिए यहां भारतीय दूतावास विदेश मंत्रालय और होमलैंड सुरक्षा विभाग के साथ मिलकर उन्हें वीजा उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है ताकि उन्हें विमान से अमेरिका भेजा जा सकें और वहां से वह स्वदेश लौट सकें।
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा ने बताया कि इस खतरनाक तूफान के स्थानीय समयानुसार सुबह करीब सात बजे अमेरिकी भूभाग पहुंचने की आशंका है। इससे फ्लोरिडा में आज बारिश हुई। इरमा के नजदीक पहुंचने के साथ ही 127 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने लगी है।

घरों को छोडऩे के आदेश के बाद लोगों के सुरक्षित स्थानों पर जाने से मियामी और टम्पा में सन्नाटा पसरा रहा।
भारतीय दूतावास ने चौबीसों घंटे के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है और वरिष्ठ राजनयिकों को अटलांटा में फंसे भारतीय-अमेरिकी लोगों के लिए राहत अभियानों की देखरेख के लिए वहां भेजा है।
हॉटलाइन नंबर है : 202-258-8819। दूतावास अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत संदीप चक्रवर्ती अटलांटा में स्थापित चौबीसों घंटे काम करने वाले नियंत्रण कक्ष के जरिए स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।
अटलांटा में भारतीय वाणिज्यदूतावास ने मदद मांगने वाले लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर (+14044052567 और +1678179393) ट्वीट किया है।
एक अन्य ट्वीट में उसने कहा, ‘‘अटलांटा फ्लोरिडा से आए लोगों की देखभाल के लिए पूरी तरह तैयार है। कुछ लोग पहले ही पहुंच गए हैं। वाणिज्यदूतावास चौबीसों घंटे खुला है।’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने किंग्सटन में भारतीय उच्चायोग के लिए चौबीसों घंटे काम करने वाली हेल्पलाइन (+18798334500 +18765641378) ट्वीट की।