अमरनाथ यात्रियों पर हमले का गुनहगार अबु इस्माइल ढेर

श्रीनगर। सुरक्षा बलों को गुरुवार को तब बड़ी कामयाबी मिली जब एक मुठभेड़ में अमरनाथ यात्रियों पर हमले के मास्टरमाइंड आतंकी को ढेर कर दिया। सुरक्षा बलों ने नौगाम के अरीगाम इलाके में अबू इस्माइल को मुठभेड़ में ढेर कर दिया। मुठभेड़ में इस्माइल का एक सहयोगी भी मारा गया। पाकिस्तान का रहने वाला इस्माइल लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर था और उसी ने अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले की पूरी साजिश रची थी।
बता दें कि 10 जुलाई को सावन महीने के पहले सोमवार को रात में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला किया था। इस हमले में 8 तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी। अब सुरक्षाबलों ने हमले के मास्टरमाइंड अबु इस्माइल को ढेर कर दिया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इसे पुलिस और सुरक्षाबलों की बड़ी उपलब्धि बताया है।
जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अमरनाथ यात्रा पर भीषण आतंकी हमले के पीछे अबू इस्माइल का हाथ था। अधिकारी ने बताया कि पुलिस को नौगाम में कुछ आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी जिसके बाद पूरे इलाके को खाली करा लिया गया। इसके बाद संयुक्त अभियान में दोनों आतंकी ढेर हुए। अधिकारी ने बताया, दोनों आतंकियों के शव बरामद किए जा चुके हैं। अबू इस्माइल के सहयोगी की पहचान छोटा कासिम के तौर पर हुई है। वह भी पाकिस्तान का रहने वाला था।
पिछले साल बुरहान वानी के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद अबू इस्माइल चौथा बड़ा आतंकी है जिसे सुरक्षा बलों ने ढेर किया है। वानी और इस्माइल के अलावा सुरक्षा बलों ने सबजार बट और अबू दुजाना को ढेर किया था।