मेरे काम ने किया सभी का मुंह बंद: मरीना

अनिल बेदाग
मुंबई। मॉडलिंग की शुरूआत कहीं से भी की जा सकती है लेकिन एक्टिंग के लिए तो मुंबई आना ही होगा। मॉडल और एक्ट्रेस मरीना कुवर की वर्किंग लाइफ दिल्ली में गुजऱी और इसी महानगर ने उनका मॉडलिंग की दुनिया से परिचय करवाया। जॉब करते हुए चुपचाप मॉडलिंग करना आसान नहीं था लेकिन फिर भी करती रही और एक दिन भेद खुल गया जब स्टाफ मेंबर्स ने उनका प्रिंट फोटो किसी अखबार में देखा। यह कैनन के लिए किया गया विज्ञापन था। बस, फिर क्या था। मरीना खुले तौर पर दुनिया के सामने आ चुकी थी। मॉडलिंग करते-करते एक्टिंग का कीड़ा भी काट चुका था और इरादा बना लिया था कि मुंबई जाना है। पैरेंट्स ने समझाया कि एक्टिंग करना इतना आसान नहीं है लेकिन जि़द के आगे किसी का बस नहीं चलता और छह साल पहले मुंबई आ गई। मुंबई आकर शुरू हुआ कड़ा संघर्ष। मरीना कहती हैं कि वर्सोवा से जुहू तक कई बार पैदल ऑडीशन के लिए जाना पड़ता था। उस समय मैं किसी को जानती नहीं थी लेकिन मरीना मुंबई को एक सेफ सिटी मानती हैं। वह कहती हैं कि एक बार जो मुंबई आ गया, उसका कहीं और जाने का मन नहीं करेगा। सबसे पहला ब्रेक दिया फोटोग्राफर योगेेन शाह ने जिनकी मदद से मुझे रॉयल स्टैग का विज्ञापन मिला जिसमें मैंने शाहरूख और सैफ के साथ काम किया। यह मेरे लिए बड़ा अचीवमेंट था। उसके बाद मैंने पीछे मुडकऱ नहीं देखा।
मरीना कहती हैं कि शुरूआती दौर में अधिकांश लोग कमियां निकालने की कोशिश करते हैं। मैंने भी उनकी बात सुनते हुए अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश की, लेकिन इतना जरूर कहूंगी कि अगर आप काम करते रहेंगे, तो देर-सवेर ऐसे लोग खामोश हो जाएंगे। बॉलीवुड में बुरे लोग भी हैं और अच्छे भी, जो आपके टैलेंट को देखते हैं। कम्प्रोमाइज़ की बात कहने वाले लोग निचले स्तर के होते हैं, जो ऊपर तक नहीं जाने देते। मरीना कहती हैं कि यह आपकी इच्छा पर निर्भर है कि आप काम हासिल करने के लिए किस सीमा तक जा सकती हैं। यहां आपके साथ कोई जबरदस्ती नहीं करेगा।
मरीना कहती हैं कि मेरा संघर्ष खत्म नहीं हुआ है। संघर्ष तो लगातार चलता रहेगा। मैं हर तरह का काम करने के लिए रेडी हूं जिसमें मुझे संतुष्टि मिले। सावधान इंडिया, सीआईडी जैसे शोज़ भी रोज़ी-रोटी उपलब्ध करवा देते हैं। आपको काम आता है तो आप भूखे नहीं मर सकते। मरीना कहती हैं कि मेरा सपना है महेश भट्ट की फिल्म में काम करना लेकिन वहां तक पहुंच पाना आसान नहीं है। गोविंदा, माधुरी दीक्षित, तब्बू, करीना, विद्या बालन को फॉलो करती हूं। ये कलाकार किरदार में डूब जाते हैं। इनकी आंखें अपने आप में सबकुछ कह देती हैं। मरीना कहती हैं कि फिल्म मुंबई मिरर में मैंने कैमियो किया था। ओ तेरी दूसरी फिल्म थी। बिग बॉस-9 में एक दिन की एंट्री मेरे लिए काफी फायदेमंद साबित हुई। मेरी पहचान को विस्तार मिला। वेब सीरीज़ कर रही हूं जिसमें मेरा बोल्ड कैरेक्टर है। एक शॉर्ट फिल्म भी की है। फिल्म सी फॉर ताजमहल और दयाबाई मेरी आगामी फिल्में हैं।