मेनका बोलीं: बेटियां देश का भविष्य

देहरादून /हरिद्वार। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि बेटियां देश का भविष्य हैं और यदि बेटियां न बचीं तो देश का भविष्य भी संकटमय हो जायेगा।
यहां प्रदेश की राज्य मंत्री रेखा आर्य की बेटी बचाओ—बेटी पढाओ साइकिल यात्रा के समापन पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा की केंद्र व राज्यों की सरकारें महिलाओं तथा बेटियों के लिये कल्याणकारी योजनायें बनाकर उन्हें स्वाबलंबी बनाने की दिशा में कार्य कर रही हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री की बेटी बचाओ—बेटी पढाओ मिशन को आगे बढाने में प्रदेश की मंत्री रेखा आर्य की साइकिल यात्रा की प्रशंसा की।
इससे पहले, देहरादून की पुलिस लाइन से शुरू हुई साइकिल यात्रा को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर रावत ने कहा कि यह साइकिल यात्रा नहीं वरन ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ का एक जन जागरूकता कार्यक्रम है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जनवरी 2015 हरियाणा से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत की थी जिसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं और हरियाणा में लिंगानुपात में तेजी से सुधार हुआ है।
प्रदेश एवं समाज के विकास के लिए महिलाओं को पुरूषों के समान अधिकार मिलने को जरूरी बताते हुए रावत ने कहा कि पिथौरागढ़, हरिद्वार एवं चम्पावत जिलों में लिगांनुपात कम है जिसे बढाने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने होंगे।
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य के नेतृत्व में देहरादून से हरिद्वार में हरकी पैड़ी तक 55 किमी के इस जागरूकता अभियान में 120 लोगों द्वारा साइकिल यात्रा की की गयी । इस रैली में 30 महिलाएं भी शामिल हुईं। इस जागरूकता साइकिल रैली में अन्तर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी एकता बिष्ट, मिस उत्तराखण्ड नेहा राज एवं एथलीट हरेन्द्र ने भी प्रतिभाग किया।