आ रहे हैं पीएम मोदी: दुल्हन की तरह सज रहा है वडनगर

 

दीपक रंजन, वडनगर। नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद रविवार को पहली बार गुजरात में अपने गांव वडनगर आ रहे हैं, जहां वे आठ अक्तूबर को मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का लोकार्पण करेंगे । अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री का वडनगर में रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करने का भी कार्यक्रम है। वडनगर में प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी जोरों पर है। साफ-सफाई का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे स्टेशन परिसर के भीतर पेड़ों तक को धोया जा रहा है। इसके लिए फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां लगाई गई हैं।
प्रधानमंत्री के पांच भाई बहनों में सबसे बड़े भाई सोमाभाई दामोदर दास मोदी ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी पहली बार वडनगर आ रहे हैं और इसको लेकर बडनगर और आसपास के गांव बादरपुर, मोलीपुर समेत इस पूरे इलाके में खासा उत्साह है। वे देश की सेवा में लगे हैं और हम सभी का आर्शीवाद उनके साथ है।’’ उन्होंने बताया कि वडनगर में उनके पिताजी ने 1949 में मकान बनाया था लेकिन उसके बगल से नगरपालिका की पाइप गुजरती थी, उसके लीकेज के कारण मकान को क्षति पहुंची और फिर 2001 के भूकंप के दौरान नुकसान हुआ । वह घर जर्जर हो गया था, इसलिये हमने उसे बेच दिया।सोमाभाई मोदी ने बताया, ‘‘हमारे पास वडनगर में कुछ जमीन है, जहां मैंने बुजुर्गो के लिये आश्रय स्थल बनाया है। नरेन्द्र मोदी के बाल्यकाल के शिक्षक रहे डा. प्रह्लाद पटेल ने बताया कि काफी समय से उनसे मुलाकात नहीं हो पायी है लेकिन समय समय पर उनका पत्र आ जाता है। इस बार उनके बडनगर आने पर मिलने का मौका मिलेगा ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 और 8 अक्टूबर को दो दिन के गुजरात दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह अपने पैतृक गांव वडनगर में एक मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और कुछ अन्य विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे । दरअसल, गुजरात में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री मोदी सरकार की कई योजनाओं का भूमिपूजन एवं शिलान्यास कर रहे हैं और कुछ परियोजनाओं का लोकपर्ण भी कर रहे हैं ।
गौरतलब है कि बचपन में नरेंद्र मोदी जब वडनगर में रहते थे तो वडनगर रेलवे स्टेशन पर अपने पिता और चाचा की मदद करने के लिए ट्रेन में चाय पहुंचाया करते थे ।वडनगर रेलवे स्टेशन की जिस कैंटीन में नरेंद्र मोदी के पिता चाय बनाते थे वहां तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री मोदी का जामनगर में द्वारिकाधीश मंदिर के दर्शन करने और राजकोट में हवाई अड्डे का भूमिपूजन करने का भी कार्यक्रम है। मोदी का वडनगर में एक जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।