गुजरात और हिमाचल में चुनाव कब : आज होगा एलान

 

 

नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों का आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग ऐलान करेगा। चुनाव आयोग की ओर से बिगुल बजने से पहले ही दोनों राज्यों में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। दोनों ही राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुख्य मुकाबला होना है। बता दें कि बीते एक महीने में पीएम नरेंद्र मोदी तीन बार गुजरात जा चुके हैं, जबकि राहुल गांधी भी दो बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं। वहीं, नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी हिमाचल प्रदेश में भी दौरा कर चुके हैं।
निर्वाचन आयोग की ओर से ऐसे संकेत मिले हैं कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में नवंबर मध्य में चुनाव का आयोजन हो सकता है, जबकि गुजरात में दिसंबर में दो चरणों में मतदान कराया जा सकता है। इसके अलावा चुनाव आयोग 4 लोकसभा सीटों, गोरखपुर, फूलपुर, अजमेर और अलवर, और कुछ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी तैयारियों में जुटा है।
गुजरात चुनाव की अहमियत इस बात को लेकर है कि धीरे-धीरे मोदी बनाम राहुल में यह पोल तब्दील हो गया है। अब लगभग तय हो गया है कि चुनाव से पहले राहुल गांधी कांग्रेस की कमान संभाल चुके होंगे। साथ ही, जिस तरह राहुल ने अभी से गुजरात में अपने दम पर प्रचार की कमान संभाली है, उससे साफ संदेश है कि वह प्रधानमंत्री का सीधा मुकाबला करने को तैयार हैं। तीन दिनों के सघन चुनावी दौरे के बाद राहुल गांधी 9 से 11 अक्टूबर तक फिर गुजरात में थे। इसके बाद वह फिर 20 अक्टूबर से 23 अक्टूबर के बीच वहां रहेंगे।