सरप्राइज़ देगी जॉनी लीवर की बेटी जैमी

अनिल बेदाग,
मुंबई। कॉमेडी के बादशाह जॉनी लीवर ने बॉलीवुड ही नहीं, कॉमेडी के लाइव शोज़ में लंबे समय तक अपना दबदबा कायम रखा। ऐसा नहीं है कि उम्र के चलते उन्होंने लाइव कन्सर्ट से दूरी बना ली हो। वह आज भी शोज़ में जातेे हैं, लेकिन फर्क इतना है कि इस बार शोज़ में उनका साथ उनकी जैनी लीवर भी देती हैं, जिन्होंने लंदन में मार्केटिंग की पढ़ाई और जॉब करने के बाद अचानक अपना ट्रैक बदल लिया और पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए दर्शकों को हंसाने-गुदगुदाने का जि़म्मा ले लिया और आज इसी क्षेत्र मे उनकी भी खास पहचान बन गई है। पिछले दिनों वह लंदन से लाइव शोज़ करके लौटी हैं।
जैमी कहती हैं कि भले ही मेरा जन्म मुंबई में हुआ हो, लेकिन बतौर कॉमेडियन यूके और लंदन ने ही मुझे दुनिया के सामने प्रस्तुत किया। यह पहला मौका था जब मैंने वहां दर्शकों के सामने स्टैंडअप कॉमेडी की लाइव परफोरमेंस दी जहां मेरे पिता ने मुझे दस मिनट के लिए मौका दिया था। मुझे खुशी है कि पांच साल बाद मुझे यूके में लाइव परफोरमेंस दिखाने का मौका मिला। मैं उन दिनों को नहीं भूल सकती, जब मैं यूके में जॉब कर रही थी, पर मैंने ठान लिया था मुझे कॉमेडियन ही बनना है और आज यूके में ही मेरी प्रोफेशनल आर्टिस्ट के तौर पर वापसी हुई है। मुझे ओवरसीज़ में दर्शकों का बड़ा प्यार मिला है और उन्हें एंटरटेन करने का मैं कोई मौका नहीं छोडऩा चाहती।
इस फील्ड में खुद को स्थापित करने के लिए पापा ने कितना सहयोग दिया! इस सवाल पर जैमी कहती हैं कि पापा और चाचा जी ने मुझे एक-एक शब्द बोलना सिखाया। मैंने खूब मेहनत की। रोजाना मेडिटेशन करनी पड़ती है और नए-नए शब्द सोचने पड़ते हैं। बाहर निकलने पर हर आने-जाने वाले की गतिविधियों पर नजऱ रखनी पड़ती है। कौन किस अंदाज़ में बात कर रहा है, इसे भी देखना पड़ता है। कुल मिलाकर हर शख्स पर पैनी निगाह रखनी पड़ती है और उनके स्टाइल को अपने अंदाज़ में खूबसूरत शब्दों में बांधना पड़ता है जिससे सिचुएशनल कॉमेडी पैदा होती है।कॉमेडी सर्कस और सबसे बड़ा कलाकार जैसे शोज़ की टीआरपी बढ़ानें जैमी लीवर का एक बढ़ा योगदान है। जैमी कहती हैं कि मुझे हर उस कलाकार, गायक, संगीतकार से प्रेरणा मिलती है, जो कुछ नया कर रहे हैं। यहां हर दिन कलाकार कुछ न कुछ सीखता है। आगामी प्रोजेक्ट्स को लेकर जैमी कहती हैं कि मैं टीवी के लिए एक नया कॉमेडी शो कर रही हूं और अभी हाल ही में एक गीत रिकार्ड किया है जो मेरेे दोस्तों और फैन्स के लिए एक बड़ा सरप्राइज़ होगा।