यूपी बोर्ड परीक्षा: 6 फरवरी से होंगी शुरू

इलाहाबाद। यूपी बोर्ड 2018 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होंगी। परीक्षा कार्यक्रम 27 अक्तूबर को जारी किया जा सकता है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पूरी तैयारी कर ली है।
ज्यादातर परीक्षा कार्यक्रम दिसंबर तक जारी होता है, लेकिन उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बीते दिनों यूपी बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम जल्दी जारी करने के निर्देश दिए थे ताकि परीक्षार्थियों को तैयारी का पूरा समय मिल सके। उनके निर्देशों के बाद यूपी बोर्ड ने अपने परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है और गुरुवार को इलाहाबाद में कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाएं दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी।
वहीं यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या कम करने की तैयारी में भी है। बीते वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 11,413 परीक्षा केंद्र बने थे। इस साल इसमें कटौती की जाएगी। इसके पीछे मंशा नकलविहीड्ड5ड्ड5न परीक्षा करवाने की है। हालांकि परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू करने में विद्यार्थियों और शिक्षकों पर ज्यादा दबाव आ जाएगा, क्योंकि विधानसभा चुनावों की वजह से 2017-2018 का शैक्षिक सत्र जुलाई से शुरू हुआ था जबकि सत्र अप्रैल में शुरू होता है। ऐसे में पाठ्यक्रम पूरा करना छात्रों के साथ शिक्षकों के लिए भी चुनौती होगा।