मनमोहन पर टिप्पणी को लेकर लोकसभा में घमासान जारी

नयी दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित टिप्पणी का मुद्दा लोकसभा में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान इस सप्ताह लगातार पांचवें दिन भी जारी रहा और कांग्रेस सदस्यों ने इस मुद्दे पर अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी की। कांग्रेस सदस्य 2जी स्पेक्ट्रम पर अदालत के फैसले से जुड़े मुद्दे को भी उठा रहे थे । शून्यकाल शुरू होने पर अपनी बात रखने का मौका नहीं देने पर कांग्रेस सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया ।आज सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दुबई में आयोजित पैरा ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाडिय़ों के प्रदर्शन का उल्लेख किया । सदस्यों ने मेजें थपथपाकर खिलाडिय़ों के प्रदर्शन की सराहना की ।इसके बाद अध्यक्ष ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू करने को कहा, वैसे ही कांग्रेस सदस्य पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ कथित टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री से माफी की मांग करने लगे। सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े अपनी बात रखना चाहते थे लेकिन अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इसकी अनुमति नहीं दी ।इस दौरान अध्यक्ष ने पूछा कि क्या आप पैरा ओलंपिक खिलडिय़ों को अलग से बधाई देना चाहते हैं ।
तब खडग़े ने कहा कि मैं भी खिलाड़ी रहा हूं । हम एक अन्य विषय को उठा रहे हैं । इस पर कांग्रेस सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे । कांग्रेस सदस्य 2 जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में कल अदालत द्वारा सुनाये गये फैसले के मुद्दे को भी उठा रहे थे । कांग्रेस सदस्य प्रधानमंत्री माफी मांगो, प्रधानमंत्री जवाब दो के नारे लगा रहे थे । कुछ कांग्रेस सदस्यों को ‘ 2जी का क्या हुआ’, ‘2जी आरोप बंद’ करो के नारे लगाते सुना गया ।
अध्यक्ष ने हालांकि कांग्रेस सदस्यों के शोर शराबे के बीच ही प्रश्नकाल की कार्यवाही चलायी । सदस्यों ने सवाल पूछे और इस दौरान संबंधित मंत्रियों ने जवाब दिये ।इसके बाद शून्यकाल शुरू होने पर खडग़े ने फिर अपनी बात रखने का प्रयास किया और कुछ कहते भी सुने गये लेकिन अध्यक्ष से बोलने की अनुमति नहीं मिलने पर कांग्रेस सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया ।