यूपी पुलिस को आज मिलेगा नया मुखिया

लखनऊ। यूपी पुलिस को नए साल की पूर्वसंध्या पर नया डीजीपी मिलेगा। प्रदेश का नया डीजीपी कौन होगा? सत्ता के गलियारे से लेकर पुलिस महकमे में यह सवाल गूंज रहा है। डीजीपी पद की दौड़ में सबसे वरिष्ठ आईपीएस प्रवीण सिंह, डीजी इंटेलीजेंस भावेश कुमार के अलावा पुलिस प्रशिक्षण निदेशालय के डीजी गोपाल गुप्ता और डीजी विजिलेंस हितेश चंद्र अवस्थी के नामों की चर्चा है।
डीजीपी सुलखान सिंह रविवार को रिटायर हो जाएंगे। उन्हें पुलिस महकमे में साफ छवि के ईमानदार अधिकारी के रूप में जाना जाता है। लिहाजा, राज्य सरकार में इसे लेकर मंथन है कि उन्हें रिटायर होने के बाद क्या महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाए। चर्चाएं हैं कि उन्हें अधीनस्थ सेवा चयन आयोग या फिर राज्य निर्वाचन आयोग में अध्यक्ष के पद पर तैनात किया गया सकता है। फिलहाल इस पर फैसला 31 दिसंबर या एक जनवरी को होने की उम्मीद है। डीजीपी पद की दौड़ में सबसे वरिष्ठ आईपीएस डीजी फायर प्रवीण सिंह का नाम है। वह 1982 बैच के आईपीएस हैं। उनका नाम वरिष्ठतम होने और महकमे में निष्पक्ष छवि के चलते चर्चा में है।
वहीं 1987 बैच के डीजी अभिसूचना भावेश कुमार के भी डीजीपी बनने की अटकलें हैं। पुलिस महकमे में उन्हें सबसे पावरफुल आईपीएस के रूप में जाना जाता है। उनकी कार्यशैली और साफ छवि के चलते उनकी दावेदारी की चर्चाएं हैं। वहीं 1983 बैच के डीजी ट्रेनिंग गोपाल गुप्ता के नाम की भी अटकलें लगाई जा रही हैं। गोपाल गुप्ता डीजी सुरक्षा के बाद सपा शासनकाल में डीजी जीआरपी के पद पर रहे हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से किसके नाम पर मुख्यमंत्री की मुहर लगती है।