पीएम मोदी बनारस को देंगे कई सौगात: लोकार्पण कल

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वर्चुअल माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से इसमें शामिल होंगे।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि वाराणसी में करीब 9000 हजार करोड़ रुपये की 135 परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। प्रधानमंत्री के साढ़े छह साल के कार्यकाल में वाराणसी में विकास और जनकल्याणकारी योजनाओं में कीर्तिमान स्थापित किया गया है। प्रधानमंत्री अब तक वाराणसी के लिए 8500 करोड़ रुपये लागत की 157 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण कर चुके हैं। वाराणसी में बीएचयू कैंसर सेंटर व लहरतारा कैंसर सेन्टर का निर्माण कराया गया है। इन दोनों चिकित्सालयों में अब तक तीन लाख से अधिक रोगियों का इंवेस्टिगेशन और हजारों रोगियों का रजिस्ट्रेशन, सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरिपी व रेडियो डाइग्नोसिस किया जा चुका है।
बीएचयू में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, 150 शैया का सुपरस्पेशियलिटी ईएसआईसी अस्पताल बना है। आयुर्वेदिक कॉलेज का निर्माण, जिला महिला चिकित्सालय में 100 शैय्या के मैटरनिटीविंग और बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना आदि के काम हुए। प. दीन दयाल हस्तकला संकुल और व्यापार केंद्र की स्थापना की गई। वाराणसी में पेयजल और जल निकासी के अंतर्गत ट्रांस वरूणा काम, दो बड़े एसटीपी, सीवर व पम्पिंग मेन्स के कार्य, नगरीय पेयजल सम्पूर्ति के काम व शहर में 47,272 पेयजल गृह संयोजन के काम हुए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी 12 गांवों में पेयजल योजनाएं बनीं।
सडक़ और सेतु निर्माण काम के अंतर्गत बाबतपुर-वाराणसी फोरलेन, वाराणसी रिंगरोड फेज-1 चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर, बलुवा घाटपर गंगा सेतु, गंगा नदी के सामने घाट पर पुल निर्माण, मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर फ्लाईओवर का निर्माण, पंचकोसी मार्ग के चौड़ीकरण व सुधारीकरा के काम हुए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य मार्गो के चौड़ीकरण, सुधारीकरण, सतह सुधार आदि के काम कराए गए हैं।
विद्युत आपूर्ति और सुधार में पुरानी काशी व नई काशी में आईपीडीएस अंतर्गत अंडर ग्राउंड केबल डालकर झूलते व जर्जर बिजली तारों का जाल खत्म किया गया। उद्योग व रोजगार के अंतर्गत प. दीनदयाल हस्तकला संकुल का निर्माण, 4 लाख लीटर दैनिक क्षमता की डेयरी, अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, मालवीय एथिक सेंटर, मल्टी मोडल टर्मिनल आदि का निर्माण कराया गया। आवास व भवन निर्माण में बेसिक सर्विसेज टू अर्बनपूअर और आश्रय योजना में विभिन्न स्थानों, बस्तियों में आवास निर्माण, अवस्थापना सुविधाओं के काम कराए गए।