वाह री भाजपा सरकार: शैतान को बताया संत

DELHI-TEXTBOOK1
जयपुर। साधु-संतों की हिमायत करने वाली भाजपा सरकार के भी खेल निराले हैं। राजस्थान की भाजपा सरकार ने साधु से शैतान बने आसाराम को महान संत बताया है वह भी स्कूली किताब में। आखिर इस तरह की शिक्षा का क्या असर बच्चों पर पड़ेगा ये खुदा ही जाने।
जानकारी के अनुसार यौन शोषण मामले में आरोपी और करीब 23 महीने से जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद आसाराम को दिल्ली के एक प्रकाशक ने नैतिक शिक्षा की किताब में महान संत बताया है। एनसीईआरटी के पैटर्न पर आधारित इस किताब में देश के लिए अमूल्य योगदान देने वाले महान संतों और महात्माओं के साथ आसाराम की तस्वीर भी प्रकाशित की गई है।
यह किताब जोधपुर में तीसरी कक्षा के बच्चों को 80 से ज्यादा स्कूलों में पढ़ाई जा रही है। दिल्ली के गुरुकुल एजुकेशन बुक्स की ओर से नैतिक शिक्षा और सामान्य ज्ञान विषय पर प्रकाशित नया उजाला किताब के पेज नंबर-40 पर प्रसिद्ध संतों के फोटो प्रकाशित किए गए हैं. इनमें गौतम बुद्ध, स्वामी विवेकानंद, गुरुनानक, मीरा बाई के चित्र शामिल हैं. प्रकाशक ने 12 महान संतों की फेहरिस्त में स्वयंभू संत आसाराम और योग गुरु रामदेव को भी शामिल किया है. तस्वीर के साथ संकेत में उन्हें आसाराम बापू लिखा गया है।
मामला उजागर होने के बाद राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने जांच के आदेश दिए हैं। किताबें बाजार से वापस लेने की प्रक्रिया चल रही है।