कोहरे की मार और गलन बढ़ायेगी ठंड

नई दिल्ली। पूर्वी हवाओं के कारण मंगलवार को पारा चढ़ गया। इससे गलन से राहत मिली लेकिन बुधवार से हवाओं का रुख बदलने के आसार हैं। उत्तरी-पश्चिमी हवाएं चलने लगेंगी। इससे पारा गिरेगा और लोगों को एक बार फिर ठंड का कहर झेलना होगा। हालांकि दो-तीन दिन बाद राहत मिलने के आसार हैं।
मंगलवार को अधिकतम व न्यूनतम दोनों तापमान में वृद्धि हुई। दिन का पारा 2.3 डिग्री चढ़ गया। इससे अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री हो गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक था। एक दिन पहले सोमवार को अधिकतम तापमान 21.3 डिग्री था। उधर रात के तापमान में भी 3.4 डिग्री की वृद्धि हुई है। न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक था। सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री था।
आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया बुधवार से उत्तरी-पश्चिमी हवाओं के चलने के आसार हैं। इससे तापमान में गिरावट होने की उम्मीद है। लेकिन दो दिन बाद फिर पूर्वी हवाएं चलने लगेंगी। इससे तापमान में वृद्धि होनी शुरू हो जाएगी और लोगों को ठंड से राहत मलने लगेगी।
लखनऊ की हवा में एक बार फिर जहर घुल गया है। हवा की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है। एक्यूआई 406 माइक्रोग्राम रिकॉर्ड हुआ है। यह सांस के मरीजों के लिए बहुत ही घातक है। केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड द्वारा 112 शहरों की मानीटरिंग में सात शहरों की हवा खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है। इसमें लखनऊ छठे स्थान पर है। देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद पहले स्थान पर है। यहां पर एक्यूआई 436 माइक्रोग्राम रिकॉर्ड हुई है। दूसरे स्थान पर ग्रेटर नोएडा (434) व तीसरे स्थान पर नोएडा (434) शहर है। लखनऊ की हवा एक दिन पहले बहुत खराब श्रेणी में थी। एक्यूआई 360 माइक्रोग्राम रिकॉर्ड हुई थी लेकिन मगंलवार को 46 प्वाइंट का इजाफा हो गया। इससे एक्यूआई 406 माइक्रोग्राम पहुंचकर हवा की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में आ गई।