पेट्रोल पंप की चाहत रखने वालों की आशाओं को लगे पंख

Indian-Oil-Petrol-Pump
नई दिल्ली। अगर आप का बैंक बैलेंस ठीक-ठाक है और कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें ज्यादा कोई हायतौबा न हो तो गुड न्यूज है। केन्द्र सरकार ऐसा प्रस्ताव लाने जा रही है जिसके तहत अब अपनी जगह पर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।
सरकार ऐसे प्रपोजल पर विचार कर रही है, जिसमें सरकारी फ्यूल रिटेलर्स को पंप खोलने की इच्छा रखने वाले किसी भी शख्स को इसे ऐलोकेट करने की आजादी दिए जाने की बात की गई है। सरकारी तेल कंपनियों को रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार ऑइल जैसी प्राइवेट कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करने में भी मदद मिलेगी, जो फ्यूल सब्सिडी खत्म होने के बाद ऑइल डिस्ट्रिब्यूशन बिजनेस को बढ़ाने में जुटी हैं।
इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के अधिकारी इस हफ्ते मुलाकात कर इस प्लान के ब्योरों पर काम करेंगे। प्रपोजल के मुताबिक, डीलरशिप की इच्छा रखने वाला कोई भी शख्स इसके लिए कभी भी अप्लाई कर सकता है और फिलिंग स्टेशन खोलने से संबंधित सभी जरूरी इन्वेस्टमेंट को करने के बाद उसे जल्द से जल्द पेट्रोल पंप ऐलोकेट करेंगे।
जानकारी के अनुसार सरकारी कंपनियों के लिए करीब आधे पंप डीलर्स बैकवर्ड क्लास से चुनना अनिवार्य है। एक फैमिली के एक ही मेंबर को डीलरशिप मिल सकती है। इससे पंप ऐलोकेशन प्रोसेस काफी जटिल हो जाता है और इसमें राजनीतिक दखलंदाजी की आशंका भी बनी रहती है।