सचिन वाझे: चले थे बनने हीरो, बन गये जीरो

मुंबई। मुकेश अंबानी के घर ‘एंटीलिया’ के बाहर मिले संदिग्ध स्कॉर्पियो की रहस्यमयी गुत्थी सुलझ गई है। मुंबई में कारोबारी मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिले विस्फोटक मामले पर एनआईए के अधिकारियों का कहना है कि इस पूरी घटना के पीछे सचिन वाझे का ही हाथ है और उन्होंने अपनी खोई इज्जत पाने की खातिर सब किया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि मुंबई पुलिस अधिकारी सचिन वाझे ही मुकेश अंबानी के घर के बाहर बम कांड के पीछे थे, जिन्होंने एक पुलिस अधिकारी के तौर पर खुद की काबिलियत दिखाने और अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पाने के लिए इस पूरे प्रकरण को अंजाम दिया।
मुंबई क्राइम ब्रांच के क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के पूर्व प्रमुख सचिन वाझे शुरू में इस मामले के जांचकर्ता थे, मगर बाद में 8 मार्च को यह केस एनआईए को ट्रांसफर कर दिया गया और 13 मार्च को सचिन वाझे की गिरफ्तारी हुई। बता दें कि 25 फरवरी को अंबानी के घर के बाहर एक संदिग्ध स्कॉर्पियो कार मिली थी, जिसमें जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद की गई थीं। नाम न जाहिर होने देने की शर्त पर एनआईए के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि सचिन वाझे 25 फरवरी को खुद स्कॉर्पियो कार चला रहे थे और एक इनोवा, जो मुंबई पुलिस की थी, उनके पीछे थी। अंबानी के घर के बाहर स्कॉर्पियो को पार्क करने के बाद सचिन वाझे इनोवा में बैठ गए और वहां से निकल गए। हालांकि, अधिकारियों ने इस बात की डिटेल नहीं दी कि आखिर वे इस निष्कर्ष तक कैसे पहुंचे। मुंबई में घंटों छापेमारी और कई सबूत हाथ लगने के बाद एंटीलिया केस में जांचकर्ताओं ने आतंकी एंगल को खारिज कर दिया। एनआई ने कहा कि हमने एक मर्सिडीज को जब्त कर लिया है और जांच के दौरान यह पता चला कि कार का इस्तेमाल सचिन वाझे द्वारा किया गया था, हालांकि मालिक की पहचान अभी तक नहीं की गई है। काले रंग की मर्सिडीज कार की सर्चिंग करने के बाद एनआईए के अधिकारी अनिल शुक्ला ने बताया कि ‘एनआईए ने काले रंग की मर्सिडीज बेंज को जब्त कर लिया है। इसमें स्कॉर्पियो कार की नंबर प्लेट, 5 लाख रुपये से अधिक की नकदी, एक नोट गिनने की मशीन और कुछ कपड़े बरामद हुए हैं। सचिन वाझे इस कार को चलाते थे लेकिन यह किसकी है इसकी जांच की जा रही है।’ कहा जा रहा है कि इसी गाड़ी को मनसुख हिरेन ने 17 फरवरी को इस्तेमाल किया था।
एनआईए की टीम को सचिन वाझे के दफ्तर की तलाशी के दौरान वहां से कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य जैसे लैपटॉप, आई-पैड और मोबाइल फोन बरामद हुए हैं। एनआईए ने केरोसिन और डीजल से भरे कुछ कंटेनरों को भी बरामद किया है, जिसे लेकर एजेंसी का मानना है कि स्कॉर्पियो चालक द्वारा पहने गए पीपीई किट कपड़े को जलाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। बता दें कि अंबानी के घर के बाहर सीसीटीवी फुटेड में पीपीई किट में ड्राइवर दिखा था।