देश में एयरटेल ने शुरू की 4जी सेवा, रिलायंस भी लाइन में

Airtel 4G
नई दिल्ली। संचार क्रांति की ओर बढ़ते हुए भारती एयरटेल ने देशभर में 4जी की शुरुआत करने का गुरुवार को एलान कर दिया। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि 4जी सुविधा देशभर के 296 शहरों में अगले कुछ हफ्तों में शुरू हो जाएगी।
जानकारी के अनुसार कंपनी 4 जी सुविधा मोबाइल फोन, डोंगल, 4जी हॉटस्पॉट और वाईफाई डोंगल्स के लिए मिलेगी। 4जी डेटा पैक्स की शुरुआती कीमत 25 रुपए होगी। कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि यूजर्स 3जी की प्राइस पर 4जी सर्विस देंगे। एयरटेल के सीईओ के मुताबिक कंपनी ने शुरुआत में सैमसंग के साथ हाथ मिलाया है। लेकिन कुछ और डिवाइस मेकर्स के साथ कंपनी बातचीत चल रही है। एयरटेल 20 शहरों में 4जी सर्विस शुरू कर चुकी थी। बाकी शहरों में उसकी टेस्टिंग चल रही थी। एयरटेल के करीब 2 करोड़ 3जी यूजर्स हैं। इनमें से अधिकतर को कंपनी 4जी पर ले जाना चाहती है। एयरटेल ने अप्रैल 2012 में सबसे पहले 4जी सर्विस की शुरुआत कोलकाता में की थी। तब से यह प्रोजेक्ट्स पायलट लेवल पर था।
मुकेश अंबानी ग्रुप की कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम दिसंबर तक देशभर में 4जी सर्विस शुरू कर सकती है। कंपनी नेटवर्क क्वालिटी टेस्ट करने के लिए बीटा प्रोग्राम शुरू कर रही है। जून में रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि अप्रैल 2016 तक 10 लाख घरों को हम हमारे नेटवर्क से जोड़ देंगे। तीन साल में रिलायंस जियो अपने ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क को दोगुना कर देगा। रिलायंस जियो 4जी सर्विस की शुरुआत से पहले 1000 रिटेल सेंटर से करार कर चुकी है।