यूपी शुरू हुई सरकारी गेहूं खरीद

लखनऊ। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के तहत उत्तर प्रदेश में गुरुवार एक अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होगी। खरीद केंद्रों पर किसानों के बैठने के साथ ही पीने के पानी आदि का इंतजाम रहेगा। कोरोना से बचाव के लिए क्रय केंद्रों पर पल्स आक्सीमीटर तथा इंफ्रारेड थर्मामीटर रखने के निर्देश दिए गए हैं।
मुख्य सचिव ने बुधवार को गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि एमएसपी के तहत गेहूं खरीद का कार्य सुचारू ढंग से संचालित किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपनी उपज बेचने में क्रय केन्द्रों में कोई दिक्कत ना हो। गेहूं क्रय के दौरान कोविड-19 से बचाव के सभी उपाय किए जाएं। सभी केन्द्रों पर पल्स आक्सीमीटर तथा इन्फ्रारेड थर्मामीटर की उपलब्धता रहे।
उन्होंने कहा कि बिचैलियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। एफआईआर भी दर्ज कराई जाए। तय समय सीमा तीन दिन के अन्दर किसानों को उनकी गेहूं के मूल्य का भुगतान हो जाए। घटतौली की शिकायत नहीं आनी चाहिए। क्रय केन्द्रों में पर्याप्त धनराशि, बोरों आदि की उपलब्धता हमेशा रहे। क्रय केन्द्रों के लिए तैनात किए गए नोडल अधिकारियों से क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाओं को समय से कराने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया।