स्वाभिमान को ललकारा को देंगे जवाब: नीतीश

lalu_sonia_nitish
पटना। जेडीयू-आरजेडी और कांग्रेस महागठबंधन की गांधी मैदान में आयोजित स्वाभिमान रैली को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि दुनिया की कोई ताकत अगर हमारे स्वाभिमान को ललकारेगी तो हम उसी तरह उसका उत्तर देंगे। लैंड बिल कानून पर दोबारा अध्यादेश न लाने की पीएम की घोषणा पर उन्होंने कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री को झुकना पड़ा। लोगों के विरोध की वजह से सरकार झुकी। यह देश के लोगों की सबसे बड़ी जीत है। अध्यादेश के जरिए सरकार ने किसानों की जमीन छीनने का प्रयास किया। नीतीश ने कहा कि चुनाव के नजदीक आने पर पीएम मोदी को सरकार बनने के 14 महीनों के बाद बिहार की याद आई।
नीतीश ने कहा, 100 दिन के भीतर सरकार ने विदेशों में जमा काला देश में वापस लाने का वादा किया था, लेकिन 14 महीने बीत गए, आज तक कुछ नहीं हुआ। लोकसभा चुनाव में लोग बीजेपी के झांसे पर आ गए। प्रधानमंत्री ने मेरे डीएनए को गड़बड़ कहा, मैं बिहार का हूं। हमारा डीएनए वही है, जो हर बिहारवासी का है। कल से पीएम कार्यालय में डीएनए सैंपल भेजे जाएंगे। उन्होंने हमारे स्वाभिमान को ललकारा है। पीएम मुझे अहंकारी कहते हैं, लेकिन मेरी रग-रग में स्वाभिमान है, जिससे हम समझौता नहीं कर सकते।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यह सत्य, शांति और अहिंसा का संदेश देने वाली धरती है। यह चंद्रगुप्त और चाणक्य, गुरु गोविंद सिंह, संतों, पीरों और वीरों की धरती है। बिहार के लोग अपने स्वाभिमान के लिए हमेशा सचेत रहते हैं। कुछ लोगों को बिहार को नीचा दिखाने में बहुत आनंद आता है। कभी बिहार की संंस्कृति का मजाक उड़ाते हैं, कभी डीएनए खराब बताते हैं, कभी बिहार को बीमारू बताते हैं, लेकिन कांग्रेस ने हमेशा बिहार के लोगों का सम्मान किया।
उन्होंने कहा, पीएम मोदी की सरकार का एक चौथाई वक्त पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक उन्होंने दिखावे के सियाय कुछ नहीं किया। प्रधानमंत्री मोदी ने हर साल एक करोड़ युवाओं का नौकरी देने का वादा किया था, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। भाजपा ने व्यापमं घोटाले के माध्यम से लाखों युवाओं का भविष्य नष्ट किया, तमाम परिवारों को बर्बाद किया। उन्होंने किसानों को खेती की कुल लागत से अधिक मूल्य देने का वादा किया था, लेकिन नहीं किया। मोदी सरकार, किसान विरोधी सरकार है। वह किसानों की जमीन खरीदकर अपने चंद अमीर दोस्तों में बांटना चाहती है, लेकिन हमने इसकी लड़ाई संसद में लड़ी और मोदी सरकार को झुकना पड़ा। पीएम की गलत नीतियों की वजह से अर्थव्यवस्था बर्बाद हो रही है। रुपये की कीमत घट रही है और महंगाई बढ़ रही है।
रैली से पहले लालू प्रसाद यादव ने कहा कि रैली में पूरे बिहार से लोग आ रहे हैं और लोगों का उत्साह देख बीजेपी घबराई हुई है। दो पिछड़े नेता एक मंच पर जुट रहे हैं। इसके बाद लालू ने ट्वीट भी करते हुए कहा कि बिहारी आज बीजेपी को बता देंगे कि बिहारी लोग टिकाऊ है बिकाऊ नहीं। हमारी रगो में, अच्छे संस्कार बसतें हैं। स्वाभिमान रैली में समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने कहा कि मोदी जी का जादू फेल हो चुका है और जादू बहुत लंबा नहीं चलता। उन्होंने सवाल करते हुए कहा, पीएम काफी बार विदेश गए, लेकिन वे देश के लिए क्या लेकर।