यूपी के सरकारी अस्पतालों फ्री में होगा अल्ट्रासाउण्ड

cm

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट की बैठक में राजकीय चिकित्सालयों में अल्ट्रासाउण्ड जांच नि:शुल्क किए जाने का निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के क्रम में मंत्रिपरिषद ने चिकित्सा विभाग के अधीन राजकीय चिकित्सालयों में जनता को अल्ट्रासाउण्ड की नि:शुल्क जांच की सुविधा प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही मंत्रपरिषद ने मुफ्त वितरण योजना के अंतर्गत मोटर व बैट्री चालित ई-रिक्शा को वैट अधिनियम की करमुक्त वस्तुओं की अनुसूची-एक में शामिल करने का निर्णय लिया है।
मंत्रिपरिषद ने लोहिया ग्रामीण आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2015-16 से लाभार्थियों के चिन्हांकन हेतु 20 फरवरी, 2013 को मार्ग निर्देशिका में संशोधन के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। साथ ही मंत्रिपरिषद ने यूपीनेडा द्वारा सौर ऊर्जा नीति 2013 के अंतर्गत 215 मेगावॉट क्षमता हेतु आमंत्रित प्रतिस्पर्धात्मक टैरिफ बेस्ड बिडिंग के आधार पर प्राप्त नियत कोटेड टैरिफ के अनुसार परियोजना विकासकर्ताओं के चयन को मंजूरी प्रदान कर दी है।
मंत्रिपरिषद ने जनपद बहराइच में पयागपुर को नई तहसील के रूप में सृजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। जनहित और प्रशासनिक दृष्टि से, निर्धारित मानक में शिथिलीकरण प्रदान करते हुए इस नई तहसील के गठन का निर्णय लिया गया है। इसका मुख्यालय पयागपुर होगा। मंत्रिपरिषद ने जवाहरपुर 2.660 मेगावाट तापीय परियोजना की स्थापना का निर्णय लिया है। यह सुपर क्रिटिकल तापीय परियोजना, जिला एटा स्थित गांव मलावन में उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. के अधीन स्पेशल पर्पज वेहिकल जवाहरपुर विद्युत उत्पादन निगम लि. द्वारा राजकीय क्षेत्र में स्थापित की जाएगी।