बैंगनी आलू जानलेवा कैंसर का दुश्मन

potaito
हेल्थ डेस्क। बैंगनी आलू को अपने फूड में शामिल कर आप पेट के कैंसर से बच सकते हैं। एक नई रिसर्च के मुताबिक, बैंगनी आलू पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार स्टेम सेल्स को नष्ट कर देते हैं तथा इस घातक बीमारी को फैलने से रोकते हैं। अमरीका की पेन्सिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में फूड साइंस के असिस्टेंट प्रोफेसर जयराम वानामाला ने बताया कि कैंसर का मुकाबला करने के लिए स्टेम सेल्स पर हमला करना एक प्रभावी तरीका है। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के पूर्व छात्र वानामाला ने कहा कि लोग चाहें तो कैंसर की स्टेम सेल्स की तुलना झाडिय़ों की जड़ों से कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि लोग भले ही झाड़ी को काट डालें, लेकिन जब तक जड़ बची रहती है, वे फिर उग आती हैं। इसी तरह अगर कैंसर की स्टेम कोशिकाएं जिंदा हैं, तो कैंसर फिर बढ़ेगा और फैलेगा। शोधकर्ताओं ने शोध के लिए उबले बैंगनी आलू का इस्तेमाल किया कि क्या सब्जियों में पकने के बाद भी कैंसर रोधी गुण रहते हैं। पहले प्रयोग में उन्होंने पाया कि उबला बैंगनी आलू पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं के प्रसार को रोकता है।
रिसर्चर्स के अनुसार बैंगनी रंग के आलू में कई पदार्थ ऐसे हो सकते हैं, जो पेट के कैंसर की स्टेम सेल्स को खत्म करने के लिए अलग-अलग तरह से काम करते हैं। वानामाला ने सुझाव दिया कि बैंगनी रंग के आलू को कैंसर के लिए पहली और दूसरी रोकथाम रणनीति में इस्तेमाल किया जा सकता है। पहली रणनीति का लक्ष्य कैंसर के पहले प्रभाव को रोकना है, जबकि दूसरी का लक्ष्य रोगियों को कैंसर से मुक्त कराना है।