यूपी में पंचायत चुनाव की तारीख घोषित, 4 चरणों में होगा मतदान

????????????????????????????????????

लखनऊ। राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार यह पंचायत चुनाव चार चरणों में होंगे जिसका पहला चरण आने वाली 9 अक्टूबर को होगा। चुनाव का दूसरा चरण 13 अक्टूबर को होगा वहीं तीसरे और चौथे चरण के लिए क्रमश: 17 और 29 अक्टूबर को मतदान होगा। मतदान के बाद मतगणना 1 नवंबर को होगी।
पहले चरण के लिए नामांकन की तारीख 28 सितंबर से 29 सितंबर दोपहर 4 बजे तक रहेगी वहीं जांच का काम 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक किया जाएगा। उम्मीदवार अपने नाम 3 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे तक वापस ले सकते हैं। वहीं दूसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर से 3 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल करने के बाद इनकी 4-5 अक्टूबर तक की जाएगी। दूसरे चरण के लिए उम्मीदवार अपने नाम 6 अक्टूबर को दोपहर तक वापस ले सकते हैं। तीसरे चरण के लिए नामांकन 6 अक्टूबर से शुरू होगा जो 7 अक्टूबर तक चलेगा। 8 अक्टूबर को जांच के बाद उम्मीदवार 10 अक्टूबर तक अपने नाम वापस ले सकते हैं। चौथे चरण के लिए 9 अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच नामांकन लिए जाएंगे वहीं 14 अक्टूबर को जांच के बाद 16 अक्टूबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं।
जिला पंचायत और बीडीसी के चुनाव की अधिसूचना जारी
उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयक्त सतीश अग्रवाल ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि पंचायत चुनाव के प्रथम चरण की तिथियां घोषित कर दी गई है। जिला पंचायत और बीडीसी चुनाव 9, 13, 17 29 अक्टूबर को 4 चरणों में होंगे। 1 नवम्बर को वोटों की गिनती होगी। उत्तर प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। पंचायत चुनाव की आचार संहिता सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र पर लागू रहेगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि आचार संहिता की वजह से विकास कार्य प्रभावित नहीं होंगे। उत्तर प्रदेश में विकास कार्य पूर्व की भांति जारी रह सकेंगे। सरकारी योजनाओं पर आचार संहिता की रोक नहीं होगी। यूपी में पंचायत सूचना के पहले चरण की अधिसूचना जारी,11.36 करोड़ मतदाता पंचायत चुनाव में भाग लेंगे