राहुल की अमेठी में हर चौथा बच्चा कुपोषित

Kuposhan1आशुतोष मिश्र,
अमेठी। यूपी में कांग्रेस के गढ़ अमेठी में हर चौथा बच्चा कुपोषित है, 25 वां बच्चा अतिकुपोषित है। अमेठी राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है। यह देश के प्रधानमंत्री राजीव गांधी व कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी संसदीय क्षेत्र रहा है। अमेठी के डीएम जगतराज त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र सरकार के सर्वे में ही देश के हर 30 वें बच्चे को कुपोषित माना गया है। रिपोर्ट सही है। हमारे यहां स्थिति भी सही है। अब कुपोषण दूर करने के लिए मुहिम और तेज की जाएगी।
राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत अमेठी जिले में शून्य से पांच वर्ष तक के कुल कुल 206192 बच्चे चिन्हित किए गए। दो चरणों में चले कार्यक्रम में कुल 194075 बच्चों का वजन कराया गया। इनमें 135290 बच्चे सामान्य पाए गए। जबकि 50925 बच्चे कुपोषित पाए गए हैं। इस हिसाब से जिले का हर चौथा बच्चा कुपोषित है। जबकि पूरे जिले में 7860 बच्चे अति कुपोषित की श्रेणी में पाए गए हैं। इतने बड़े पैमाने पर कुपोषण व अति कुपोषण के शिकार बच्चे पाए जाने पर महकमे में हड़कंप मच गया है। जिले के 32 अधिकारियों ने एक-एक गांव गोद ले लिया है। अधिकारियों की गोद में भी बच्चे कुपोषित व अतिकुपोषित पाए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी ओपी पांडेय ने कहा है कि बच्चों के पोषण को दुरूस्त करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन की गहन समीक्षा की जाएगी। भाजपा नेता राजा शुक्ला ने कहा कि चुनाव के समय राहुल गांधी अमेठी के बच्चों के साथ फोटो खिंचवाने में ज्यादा दिलचस्पी लेते है, बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर होते तो स्वयं सहायता समूहों की मदद से काम कर सकते थे।
राजनीतिक पहचान के बावजूद अमेठी का शुमार बेहद पिछड़े क्षेत्र में है। मानव सूचकांक में भी अमेठी उप्र के जिलों में फिसड्डी है। 2004 में सांसद चुने जाने के बाद राहुल गांधी ने एक एनजीओ के साथ बच्चो की शिक्षा की पहल की थी। उनके चाचा संजय गांधी की याद में मुंशीगंज में एक बड़ा अस्पताल 1984 में खोला गया था। राहुल ने उसी के परिसर में अपनी दादी इंदिरा गांधी के नाम से नेत्र चिकित्सालय खुलवा दिया। अब अमेठी की राजनीति में दिलचस्पी ले रही केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने दो सौ बेड का महिला चिकित्सालय खोलने की पहल की है। डा.आनंद ओझा, सीएमओ अमेठी ने कहा है कि शासन की मांग पर दो सौ बेड के महिला अस्पताल का प्रस्ताव भेज दिया गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अग्रिम प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्मृति ने तीन जून को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर अस्पताल खुलवाए जाने का अनुरोध किया था। जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को पत्र लिखकर प्रस्ताव मांगने के निर्देश दिए थे।