यूपी में ऑनलाइन कराइये शादी का रजिस्ट्रेशन

online marrige

लखनऊ। यूपी में अब शादी का पंजीकरण कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अभी तक पंजीकरण कराने के लिए तमाम दस्तावेजों के साथ रजिस्ट्रार के यहां जाना पड़ता था और इसमें कई दिन भी लग जाते थे। यूपी में अखिलेश सरकार विभागों का डिजिटलाइजेशन करा रही है। जिससे आम लोगों को सहूलियत मिल सके और बिना भाग दौड़ के सरकारी योजनाओं को लाभ मिले। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश स्टॉम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा हिन्दू विवाह अधिनियम, 1955 के प्राविधानों के अन्तर्गत वैवाहिक पंजीकरण प्रक्रिया को सरल एवं पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से हिन्दू विवाहों के पंजीकरण की प्रक्रिया को ऑनलाइन कराने की पहल प्रारम्भ कर दी गयी है।
यह व्यवस्था प्रदेश में पाइलेट प्रोजेक्ट के रूप में लागू करने के उद्देश्य से जनपद बाराबंकी के सदर सब रजिस्ट्रार कार्यालय में प्रक्रिया का शुभारम्भ किया गया। इस व्यवस्था के तहत प्रथम दम्पत्ति बाराबंकी जनपद के महताब सिंह व रामेश्वरी देवी को लाभान्वित कराते हुये सब रजिस्ट्रार कार्यालय द्वारा तत्काल विवाह प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया गया हैै। इस प्रक्रिया का आगामी 10 दिन तक निरन्तर परीक्षण किये जाने के उपरान्त ऑनलाइन हिन्दू विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया पूरे उत्तर प्रदेश में लागू कर दी जायेगी।
उत्तर प्रदेश के महानिरीक्षक निबंधन आशीष गोयल ने बताया कि स्टॉॅम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग के सम्पूर्ण कम्प्यूटराइजेशन की महत्वपूर्ण परियोजना में हिन्दू विवाह का ऑनलाइन पंजीकरण एक महत्वपूर्ण कड़ी है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही प्रदेश के सारे उप निबंधक कार्यालयों में लेखपत्रों की रजिस्ट्री का कार्य कम्प्यूटर पर किये जाने के साथ-साथ लेखपत्रों पर दिये जाने वाले स्टॉम्प शुल्क एवं निबंधन शुल्क का भुगतान पक्षकारों द्वारा ऑनलाइन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा एनआईसी के सहयोग से ई-पेमेंट प्रणाली का विकास किया जा रहा है, जिसको शीघ्र ही प्रदेश में लागू किया जायेगा।