2199 प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटियों में कैद

panchyat 15गोंडा। जिले में शुक्रवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। प्रथम चरण में करीब 62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने शांतिपूर्ण चुनाव के लिए क्षेत्र के मतदाताओं को बधाई दी है।
प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना जिला प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री योगेश प्रताप सिंह की पत्नी व वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय लक्ष्मी सिंह के निर्वाचन क्षेत्र भंभुआ में प्रथम चरण में ही मतदान होना था। जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी सामान्य महिला के लिए आरक्षित होने के कारण एक बार फिर वह अध्यक्ष पद की दावेदार हो सकती हैं। योगेश के छोटे भाई चन्द्रेश प्रताप सिंह कर्नलगंज जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र से प्रत्याशी हैं। भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष जसवंत लाल सोनकर के निर्वाचन क्षेत्र दुबहा बाजार तथा भाजपा सांसद बृजभूशण शरण सिंह के अभिन्न सहयोगी मैन मिश्रा के निर्वाचन क्षेत्र जमथरा में भी प्रथम चरण में ही मतदान होना था। पूर्व विधायक भगेलू सिंह के पौत्र तथा पूर्व विधायक मुरली धर द्विवेदी के पुत्र के सीटों पर भी आज ही मतदान होना था। इस कारण यह क्षेत्र काफी संवेदनशील था। कर्नलगंज के चंगेरिया मतदान केन्द्र पर वर्श 2005 के पंचायत चुनाव में गोली चलने तथा दारोगा की सर्विस रिवाल्वर छीने जाने के कारण प्रशासन यहां सतर्क दृश्टि रख रहा था। हालांकि इस बार भी यहां मतदाताओं द्वारा प्रदर्शन किया गया। आरोप है कि यहां के करीब 150 मतदाताओं का नाम अंतिम समय में काट दिया गया, जिससे वह मतदान करने से बंचित रह गए। कटरा बाजार विकास खंड के बीरपुर मतदान केन्द्र पर पीठासीन अधिकारी की अचानक तबियत खराब हो जाने के कारण मतदान कुछ देर तक बाधित रहा। दूसरे पीठासीन अधिकारी के आने पर मतदान शुरू हुआ। इसी विकास खण्ड के चरेरा मतदान केन्द्र पर क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के नौ प्रत्याशी होने के बावजूद सात प्रत्याशी वाला मतपत्र पहुंच गया। मतदान शुरू होने पर प्रत्याशियों के विरोध के बाद मतपत्र बदला गया।
अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर
जिलाधिकारी अजय कुमार उपाध्याय ने सख्त निर्देशों के बावजूद पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय अनुपस्थित पाए गए 203 मतदान कर्मियों, कटरा बाजार के खंड विकास अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) तथा दो सेक्टर मजिस्ट्रेटों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाकर विभागीय कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।