वियोग में पहनता है पत्नी की साड़ी, करता है ढ़ेर सारा मेकअप

Sex-Change-Surgeryरायपुर। पचास साल की उम्र पार कर चुका एक व्यक्ति जिसका भरा पूरा परिवार है वह अपना सेक्स चेंज करवाना चाहता है। उसके दो बच्चे हैं, लेकिन पत्नी की मृत्यु हो चुकी है। पत्नी की साड़ी, गहने पहनता है और अब वह आगे की जिंदगी महिला बनकर जीना चाहता है। अपनी तरह का यह छत्तीसगढ़ समेत मध्य भारत में पहला मामला है। भारत के रेअर केसेस में से एक इस व्यक्ति के सेक्स चेंज ऑपरेशन से पहले की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। डॉक्टर्स ने उसे समझाया, लेकिन वह अपने फैसले पर अडिग है। कारण पत्नी की मृत्यु से लगा गहरा सदमा या फिर वर्षों से शरीर और दिमाग का संतुलन महिला की तरह होना, दोनों हो सकते हैं।
एक अखबार को जानकारी मिली कि कालड़ा कास्मेटिक एंड प्लाटिस्क सर्जरी सेंटर में इस व्यक्ति की काउंसिलिंग की जा रही है। डॉ. कालड़ा से संपर्क किया गया, उन्हें यकीन दिलाया गया कि व्यक्ति की पहचान पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि कुछ ही दिनों पहले व्यक्ति ने उनसे संपर्क किया, उसने सेक्स चेंज करवाने की बात कही तो सहसा विश्वास न हुआ। लेकिन कुछ देर की बातचीत में डॉ. कालड़ा को अनुभव हुआ कि उसका बर्ताव महिला की तरह है। उन्होंने उसका बैकग्राउंड पूछा तो उसने बताया कि पत्नी की डेढ़ साल पहले मृत्यु हो गई, दो बच्चे हैं। यह भी बताया कि वह सरकारी कर्मचारी है। अब तक वह दो बार डॉ. कालड़ा से मिल चुका है, उसकी दो बार सामान्य और अब मनोविशेषज्ञ के साथ अगली काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग के बाद भी वह सेक्स चेंज करवाना ही चाहेगा तो ऑपरेशन किया जाएगा।
पत्नी की मृत्यु के बाद 55 साल का यह सरकारी कर्मचारी घर, दफ्तर और शहर में पैंट-शर्ट पहनता है, लेकिन जब भी वह शहर से बाहर निकलता है तो बिल्कुल महिलाओं की तरह। यानी अपनी पत्नी के कपड़े, हार, झुमके, चूडिय़ां, अंगूठी, बिंदिया, पायल पहनकर और मांग में सिंदूर लगाकर निकलता है। पर्स भी महिलाओं का ही लटकाता है। अब इसे पत्नी से बेहद लगाव कहें या फिर कुछ और? डॉक्टर्स का कहना है कि आने वाले दिनों में होने वाली काउंसिलिंग में और भी बातें स्पष्ट होंगी। समाज कल्याण विभाग के सर्वे के मुताबिक राज्य में करीब 2700 ट्रांस जेंडर हैं, लेकिन ये सभी युवा यानी 30 साल से कम उम्र के हैं।
साभार