सीएस का आदेश : त्यौहारों पर चुस्त दुरूस्त हो सुरक्षा व्यवस्था

rahul-csलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने मण्डलों एवं जनपदों में तैनात समस्त मण्डलायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस उप महानिरीक्षकों, जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों को कड़े निर्देश दिये हैं कि आगामी त्यौहारों नवरात्र, दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली एवं मोहर्रम के अवसर पर साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था स्थानीय स्तर पर बनाये रखने के लिए शान्ति समितियों की बैठकें अवश्य आयोजित करा ली जायें। उन्होंने जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये हैं कि आगामी 01 सप्ताह के अन्दर अपने अधीनस्थ प्रत्येक थानों में स्वयं सम्बन्धित थानाध्यक्ष एवं पुलिसकर्मियों के साथ बैठक कर संभावित समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर निस्तारित कराते हुये गठित शान्ति समितियों की बैठकें भी अवश्य आयोजित करा लें। उन्होंने कहा कि आगामी पर्वोंं के दौरान किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित हुई तो जनपद में तैनात सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित कमाण्ड सेन्टर में वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आगामी पर्वों में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु आवश्यक निर्देश देते हुये कहा कि अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखकर उनके विरूद्ध तत्काल नियमानुसार कड़ी से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करा दी जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में अति संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर कोई भी अप्रिय घटना घटित न होने के लिए आवश्यक उपाय समय से सुनिश्चित करा लिये जायें। उन्होंने कहा कि थानों में उपलब्ध त्यौहार रजिस्टर का अध्ययन कर आवश्यक कार्यवाहियां समय से प्रत्येक दशा में सुनिश्चित हो जानी चाहिए।
श्री भटनागर ने कहा कि परम्परागत रूप से ही मूर्तियों का विसर्जन एवं जुलूसों का मार्ग निर्धारित किया जाये। उन्होंने कहा कि मूति विसर्जन या जुलूस के समय आम नागरिकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये ही ट्रैफिक रूट डायवर्जन की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारियों को आम जनता में अपनी बेहतर निष्पक्ष कार्यशैली से विश्वास पैदा कर संभावित अप्रिय घटना को रोकने हेतु समय से कार्रवाई करनी होगी। उन्होंने कहा कि अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखते हुये यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाये कि किसी भी प्रकार की चंदा वसूलने की कार्यवाही न होने पाये तथा चन्दा वसूलने वाले तत्वों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाये ताकि अप्रिय घटना घटित न होने पाये। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर विशेष ध्यान रखते हुये तत्परता से तथ्यात्मक रूप से आम जनता को आवश्यक जानकारी विभिन्न तकनीकी माध्यमों से समय से अवश्य उपलब्ध करायेें। उन्होंने कहा कि अनर्गल एवं अफवाहपूर्ण खबर को रोकने हेतु सोशल मीडिया पर विशेष ध्यान रखा जाये ताकि जनता के मध्य किसी प्रकार की अफवाहें न फैल सकें।
पुलिस महानिदेशक श्री जावीद अहमद ने कहा कि आगामी त्यौहारों के मौकों पर सार्वजनिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों, बाजारों एवं पार्कों में जहंा महिलाओं के साथ छेडख़ानी, चेन स्नैचिंग एवं लूट-पाट की संभावना हो वहां सतर्कतापूर्वक चेकिंग की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इससे जहां असामाजिक तत्वों की निगरानी करने में तथा उन्हें हतोत्साहित करने में मदद मिलेगी वहीं जनमानस में सुरक्षा की भावना उत्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद के अतिसंवेदनशील स्थानों को चिन्हांकित कराकर जहां असामाजिक तत्वों द्वारा किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित किये जाने की संभावना हो, ऐसे चिन्हांकित स्थानों के चयन हेतु जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी संयुक्त रूप से कस्बे, मोहल्ला, क्षेत्रवार के सम्बन्ध में जानकारी कर सुदृढ़ पुलिस पिकेट की व्यवस्था कर पर्याप्त पुलिस बल तैनात करना सुनिश्चित करें।