आधार से बढ़ी है गरीबों की ताकत: मनोज

वाराणसी। रेल एवं संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भारत ऐसा पहला देश है, जहां आधार कार्ड से सौ करोड़ लोगों की डिजिटल आईडेंटिटी है। आधार से हम 37 करोड़ से अधिक रुपये पेंशन स्कीम में बचा रहे हैं। यदि सभी योजनाओं में आधार को लागू कर दिया जाए तो कम से कम एक लाख करोड़ बचा सकते हैं। जिससे देश में बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर सकते हैं।
एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कहा कि जब हम डिजिटल इंडिया लागू कर रहे थे तो सबके मन में एक संदेह था कि यह बड़े लोगों के लिए है। इससे कुछ खास लोगों को फायदा होगा लेकिन आज देखिए गांव का किसान, आम आदमी को इससे फायदा हो रहा। इंटरनेट की ताकत को अब सामान्य लोग महसूस कर रहे हैं। इसका जितना विस्तार होगा लोगों को उतना ही फायदा होगा। तकनीक से पारदर्शिता आ रही। भ्रष्टाचार को खत्म करने में काफी सफलता मिल रही।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने फैसला किया है कि हर गांव में इंटरनेट पहुंचे। दो चरणों में आप्टिकल फाइबर बिछाने की शुरुआत की है। पहले चरण में एक लाख गांवों को दिसंबर 2018 तक 100 एमपीबीएस की स्पीड से इंटरनेट सेवा देने जा रहे हैं। इसका काम करीब करीब पूरा हो चुका है। 31667 गांवों में हमने शुरुआत कर दी है। बाकी बचे 70 हजार गांवों में 2018 तक इंटरनेट सेवा शुरू हो जाएगी।