रेलवे को अलविदा कह निकल गये प्रभु

 

नयी दिल्ली। पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय का प्रभार दिए जाने के बाद सुरेश प्रभु ने आज इस महत्वपूर्ण मंत्रालय को अलविदा कहा और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर कदम बढ़ा दिया ।
राष्ट्रपति भवन में आज हुए शपथग्रहण समारोह के तुरंत बाद प्रभु ने अपनी विदाई के संकेत वाला ट्वीट किया । समारोह में आज गोयल और अन्य तीन राज्य मंत्री कैबिनेट स्तर पर पदोन्नत हुए और मंत्रिपरिषद में नौ नये चेहरों को शामिल किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘सभी 13 लाख से ज्यादा रेल परिवार को उनके सहयोग, प्यार, सद्भावना के लिए शुक्रिया । मैं हमेशा इन यादों को संजोकर रखूंगा। आप सबकी बेहतर जिंदगी की कामना है । ’’ प्रभु ने पिछले महीने दुर्घटनाओं की नैतिक जिम्मेदारी ली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर अपने इस्तीफे की पेशकश की । वह 23 अगस्त से रेल भवन में अपने कार्यालय नहीं आ रहे थे । उसके बाद से वह मंत्रालय के किसी भी कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हुए ।
हालांकि, वह हाल में गोवा में भाजपा की रैली के साथ ही पार्टी के संकल्प से सिद्धि आयोजन में शामिल हुए थे । मंत्रिपरिषद की फेरबदल में प्रभु को रेलवे से वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भेजा गया और गोयल को रेल मंत्री बनाया गया तथा कोयला का प्रभार भी उन्हें सौंपा गया है ।
मंत्रिपरिषद के नये चेहरों को शुभकामनाएं देते हुए प्रभु ने कहा, ‘‘प्त टीम मोदी के सभी सदस्यों को नयी जिम्मेदारी के लिए बधाई। अपने देश को बेहतर बनाना हमारा साझा अभियान है । ’’ उन्होंने मुख्तार अब्बास नकवी, धर्मेंद्र प्रधान, निर्मला सीतारमण और गोयल की केंद्रीय मंत्रिपरिषद में पदोन्नयन के लिए भी प्रशंसा की ।