दिल्ली में बेकाबू हुई मेट्रो: 25 को मोदी करेंगे शुभारंभ

 

नई दिल्ली। दक्षिण दिल्ली के कालिंदी कुंज डिपो (मैजेंटा लाइन) में मंगलवार को एक ड्राइवर लैस मेट्रो ट्रेन ट्रायल रन के दौरान दीवार से टकरा गयी। ट्रेन दीवार को तोडक़र बाहर निकल गईं। हादसे की जांच की जा रही है। फिलहाल इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं हैं। हादसा शाम करीब साढ़े 3 बजे हुआ। गौरतलब है कि 25 दिसंबर से कालकाजी-बोटेनिकल गार्डन मेट्रो (मैजेंटा लाइन) शुरू होने वाली है। नोएडा से दक्षिणी दिल्ली को जोडऩे वाली इस मेट्रो लाइन का उद्घाटन क्रिसमस के मौके पर खुद पीएम मोदी करने वाले हैं। इस दिन मेट्रो के 15 साल पूरे हो रहे हैं।
हादसे को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सफाई दी है। डीएमआरसी ने कहा कि जिस व्यक्ति ने मेंटेनेंस स्टाफ से ट्रेन का चार्ज लिया था उसने ब्रेक चेक नहीं किए जिस कारण ट्रेन वॉशिंग प्लांट में रैंप पर न रुककर दीवार से टकरा गई। डीएमआरसी के एमडी ने इस मामले पर तीन अधिकारियों की उच्चस्तरीय जांच समिति बनाई है। पहली नजर में यह मानवीय गलती और लापरवाही का मामला लगता है। इसकी जांच होगी। और रिपोर्ट आने के बाद दोषी अधिकारी के खिलाफ उचित कार्रवाई होगी।
बता दें कि यह पहली ऐसी मेट्रो लाइन होगी जिस पर चालक रहित मेट्रो दौड़ेगी। शुरुआत में मेट्रो ट्रेन को चालक ही चलाएंगे, लेकिन बाद में यह ऑटोमैटिक मोड पर चलेगी। बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच मेट्रो सेवा शुरु करने के लिए डीएमआरसी ने बीते अक्टूबर माह में सुरक्षा आयुक्त के पास सभी दस्तावेज जमा करवाये थे। पहली बार नए सिस्टम पर चलने वाली इस लाइन की बीते नवम्बर में बारीकी से जांच करने के बाद सुरक्षा आयुक्त ने कुछ शर्तों के साथ मेट्रो चलाने की अनुमति दी थी। इन शर्तों को डीएमआरसी ने जल्द पूरा कर लिया था। लेकिन गुजरात और हिमाचल में चल रहे चुनाव के चलते इस लाइन को खोलने में समय लग रहा था।सोमवार को चुनाव परिणाम आने के साथ ही इस लाइन को खोलने का दिन भी तय हो गया। फिलहाल लगभग 12 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन पर 9 मेट्रो स्टेशन होंगे। यह पूरी लाइन लगभग 36 किलोमीटर लंबी है, जिस पर 25 मेट्रो स्टेशन होंगे।इसे पूरा खोलने में लगभग छह माह का समय लग सकता है। इस लाइन पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट से लेकर जनकपुरी पश्चिम के बीच भी ट्रायल चल रहा है। वहीं एयरपोर्ट से कालकाजी के बीच चल रहा काम भी लगभग पूरा हो चुका है। इस लाइन के पूरी तरह शुरु होने से जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन तक जाने के लिए लोगों के पास दो विकल्प मौजूद होंगे। वह ब्लू लाइन या मैजेंटा लाइन को इस सफर के लिए चुन सकते हैं। मेट्रो की सेवा अभी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए उपलब्ध है, लेकिन इस लाइन के शुरु होने पर यात्री घरेलू एयरपोर्ट तक भी मेट्रो से जा सकेंगे।