ईमानदारी का प्रमाण पत्र सार्वजनिक करें मुलायम सिंह-चतुर्वेदी

vishwanath mohanनई दिल्ली। खुद को सीबीआई से ईमानदारी का प्रमाण पत्र मिलने का दावा कर सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह ने उनकी आय से अधिक संपत्ति की जांच के विवाद को फिर से ताजा कर दिया है। इस मामले के याचिका कर्ता विश्वनाथ मोहन चतुर्वेदी ने कहा है कि आय से अधिक संपत्ति मामले में सीबीआई की ओर से केस बंद करने की कोई रिपोर्ट नही लगी है। मुलायम सिंह ने ईमानदारी के जिस प्रमाण पत्र का दावा किया है यदि उनके पास है तो उसे सार्वजनिक करें।
चतुर्वेदी ने कहा कि सीबीआई के तत्कालीन निदेशक रंजीत सिन्हा ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के फूड गारन्टी बिल को पास कराने के लिए मीडिया को झूठी खबर दी थी। सीबीआई की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में आज तक कोई क्लोजर रिपोर्ट नही पहुंची है। उन्होने कहा कि उनके केस 633/2005 में 10 फरवरी 2009 से आज तक फैसला सुरक्षित है। उन्होने कहा कि इस दौरान रंजीत सिन्हा की सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जाँच हो रही है। जिस अधिकारी ने आय से अधिक संपत्ति की जांच के मामले में फाइल बंद करने की झूठी खबर दी थी वह उप्र का इस समय डीजीपी है।
चतुर्वेदी ने कहा कि सीबीआई द्वारा फाइल की गई प्राथमिक जांच रिपोर्ट में कहा गया है प्रथम दृष्ट्या केस बनता है, रेगुलर केश रजिस्टर की अनुमति चाहिए। इसके बाद 2008 में न्यूक्लियर डील के समय सीबीआई ने यू टर्न लेकर केस बंद करने की अनुमति मांगी। जिसका उन्होने ने विरोध किया। दोनों पक्षों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर और सी जोसफ ने 10 फरवरी 2009 को फैसला रिजर्व कर लिया था। आदेश सुनने से पहले 2011 में न्यामूर्ति सी जोसफ रिटायर हो गए। इसके बाद न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर 2013 में रिटायर हो गए। आदेश सुरक्षित ही रह गया।
इसी दौरान आदेश रिजर्व होने के बाद केन्द्र के राजनीतिक हालात बदल गए। 30 मार्च 2009 को सीबीआई ने कोर्ट में नया शपथ पत्र देकर रेगुलर केश रजिस्टर करने की फिर अनुमति मांगी, जो अभी तक विचाराधीन है। यह सीबीआई की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर अंतिम हलफनामा है। चतुर्वेदी ने कहा कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई जब कोर्ट के निर्देश पर जाँच कर रही थी तो क्लोजर भी कोर्ट में ही होगा, मुलायम के झूठ से मुकदमे का क्लोजर नही हो सकता। चतुर्वेदी ने कहा कि जिन न्यूज चैनल ने मुलायम सिंह को क्लीन चिट देने की खबर दिखायी थी सीबीआई ने उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करायी है।
गौरतलब है कि मंगलवार को सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह ने कहा था कि वह केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से प्रमाणित ईमानदार हैं। सीबीआई डराता है। उन्हें भी सीबीआई ने परेशान किया। सीबीआई ने उनका घर छाना, उनके रिश्तेदारों के घर तक गई। खेत देखे और जानवरों की गिनती तक की, लेकिन उसे उनके खिलाफ कुछ भी नहीं मिला। उन्होंने कहा कि गरीबों में जो थोड़ा तरक्की करता है, उसे ऐसी परेशानी होती है। इसलिए सभी लोग अपने कागज और हिसाब-किताब दुरुस्त रखो। सीबीआई से डरने की जरूरत नहीं है। यादव मंगलवार को महर्षि कश्यप निषाद राज गुहा की जयंती पर पार्टी मुख्यालय में कार्यक्रम में बोल रहे थे।

————