दिल्ली में आज से 30 अप्रैल तक सम-विषम योजना

Delhi-Rajpathनई दिल्ली। दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना के दूसरे चरण की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है ताकि राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सके। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस अभियान के लिए लोगों से समर्थन मांगा है। इस सम-विषम योजना के तहत 30 अप्रैल तक सभी चौपहिया वाहन सुबह 8 से शाम 8 तक निर्धारित वाहन पंजीकरण नंबर के हिसाब से ही चलेंगे।
सरकार द्वारा जारी दूसरे चरण के दिशा निर्देश भी पहले चरण की ही तरह हैं। हालांकि सम और विषम दोनों नंबर की गाडिय़ों को स्कूल यूनिफार्म में छात्रों को ले जाने पर छूट रहेगी, साथ महिलाओं या महिलाओं के साथ बच्चों को इस नियम से छूट दी जाएगी।
केजरीवाल ने रेडियो और टीवी पर इस योजना को सफल बनाने की अपील करते हुए बुधवार को कहा कि अगर दूसरा चरण भी पहले चरण की तरह सफल रहता है तो यह हर महीने पंद्रह दिनों के लिए लागू किया जाएगा। योजना के तहत सम नंबर वाली तारीख को सम नंबर वाले वाहन और विषम नंबर की तारीख को विषम नंबर वाले चौपहिया वाहनों को चलाने की अनुमति होगी। रविवार को छूट दी जाएगी।
वहीं, पिछले चरण की तरह ही इस बार भी दोपहिया वाहनों को छूट दी गई है। लेकिन इस बार स्कूली छात्रों को ले जाने वाले वाहनों को छूट दी गई है जो पिछली बार नहीं था। इस नियम का उल्लंघन करने वालों को पिछली बार की तरह ही 2,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।