फेसबुक पर ही दीजिए सहानुभूति, करिये डिस्लाइक

facebook
इंटरनेशनल डेस्क। सोशल साइट फेसबुक डिस्लाइक बटन पर काम कर रहा है, जिसकी मांग यूजर्स सालों से कर रहे हैं लेकिन दरअसल, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भावनाओं को प्रकट करने के लिए एक नए बटन पर काम कर रही है, जो किसी पोस्ट पर आपकी सहानुभूति को प्रकट करेगा। इस बटन के जरिए यूजर्स लाइक से हटकर अपनी भावनाओं का व्यक्त कर सकेंगे। फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि यूजर्स कई साल से फेसबुक पर एक डिस्लाइक बटन की मांग कर रहे हैं।
फेसबुक के मेनलो मार्क, कैलिफोर्निया के एक इवेंट में जुकरबर्ग ने कहा के हर तरह के पोस्ट के लिए लाइक का बटन हमेशा उपयुक्त नहीं रहता है। जैसे किसी दुखद खबर पर, जहां लोग सहानुभूति प्रकट करना चाहते हों। जुकरबर्ग ने आगे कहा कि कंपनी ने हालांकि डिस्लाइक बटन को बनाने से अपने कदम वापस खींच लिए हैं, जिसे की भी पोस्ट को डाउन वोट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने जोड़ा कि यूजर्स किसी भी पोस्ट को डाउन वोट करने वाला बटन नहीं चाहते बल्कि वह ऐसा बदलाव चाहते हैं जिससे सहानुभूति को प्रकट किया जा सके। फेसबुक का उद्देश्य भले ही कुछ भी हो, लेकिन फेसबुक पर डिस्लाइक का ऑप्शन मुहैया होने से इस सेवा पर नाटकीय प्रभाव पड़ेगा। मार्क जुकरबर्ग ने कहा हर वक्त अच्छा वक्त नहीं होता और अगर आप कुछ ऐसा शेयर कर रहे हैं, जो दुखद है, जैसे कि आपकी आत्मा को झकझोर देने वाला रेफ्यूजी संकट या परिवार के किसी सदस्य का निधन हो जाना, ऐसी पोस्ट्स को लाइक करना कहीं से सहज नहीं होगा।
उन्होंने कहा दोस्त और बाकी लोग ऐसी पोस्ट्स पर आपसे संबंध को जोड़ते हुए अपनी भावनाओं को जरूर प्रकट करना चाहेंगे इसलिए मैं सोचता हूं कि लोगों को लाइक से हटकर और भी ऑप्शन देने की जरूरत है जिससे वह तुरंत ही किसी पोस्ट पर अपनी फीलिंग्स को साझा कर सकें। फेसबुक ने मोमेंट्स जैसे फीचर जोड़कर जो सकारात्मक छवि अपनाई है, डिस्लाइक का विकल्प उससे विपरीत होगा। मोमेंट्स के जरिए किसी यूजर की टाइमलाइन पर पुराने और अच्छे पल एकत्र किए जाते हैं। जुकरबर्ग ने कहा हम बीते कुछ समय से इसपर काम कर रहे हैं और नया बटन जल्द ही टेस्ट के लिए भी तैयार हो जाएगा। फेसबुक न्यूज साइट्स के लिए ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे बड़ा मीडियाम है और ऐसे में यह फीचर काफी महत्वपूर्ण है। इस बटन के वास्तविक आकार लेने पर कंपनियों और यूजर्स को पोस्ट करने की अपनी रणनीतियों में काफी बदलाव करना होगा।