हथिनी प्रकरण: चारों ओर गुस्सा

नई दिल्ली। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि केरल के मल्लपुरम में हुई गर्भवती हथिनी की मौत के मामले को लेकर केंद्र सरकार बहुत गंभीर है और दोषी बख्शे नहीं जाएंगे।
केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि पहले केरल सरकार बम बनाने की फैक्ट्री को दिए गए लाइसेंस को रद्द करे और जानवरों को मारने के लिए बारूद लगाए जाने पर रोक लगाए। गर्भवती हथिनी की मौत से बेहद दु:खी मेनका गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार भी इस बारे में सोचें और सुप्रीम कोर्ट में 7 साल से लंबित वन्य जीव से संबंधित मामले की सुनवाई शुरू हो।
केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि पिछले 7 सालों में 11 हजार हाथियों की अकाल मौत हो चुकी है और कितनी मौतों का इंतजार है…अब देश में बचे ही कितने हाथी है। उन्होने कहा कि पिछले हफ्ते ही मल्लपुरम के बगल वाले गांव में भी एक हाथी का विस्फोटक से ही जबड़ा फटने से मौत हुई थी। कुछ समय पूर्व केरल में ही एक हाथी का पैर खराब होने के चलते वह दो दिनों तक पानी में पड़ा रहा, पर उसे बचाने का कोई प्रयास नहीं किया गया और उसकी मौत हो गई। उन्होने कहा कि केरल में ज्यादातर हाथी आसाम से रात के अंधेरे में ट्रकों में चोरी करके लाए जाते हैं। मेनका गांधी ने यह भी कहा कि दक्षिण के प्रमुख मंदिरों में चार हाथियों को जंजीर से जकड़ कर रखा गया है, वे मरने के करीब हैं परन्तु उनकी कई बार की अपील के बाद भी उन्हें नहीं छोड़ा जा रहा है। मेनका गांधी ने कहा कि बायनाड से राहुल गांधी सांसद हैं, मल्लपुरम विस क्षेत्र उनके संसदीय क्षेत्र में आता है, उन्हे कुछ करना चाहिए। कहा जा रहा है कि मेनका ने पहली बार सीधे राहुल गांधी का नाम लेकर कोई बयान दिया है। इस पर सवाल उठने पर मेनका गांधी ने कहा कि वे राहुल पर सवाल नहीं उठा रहीं हैं परन्तु मल्लपुरम उनके संसदीय क्षेत्र में आता है।
वालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार सहित कई वालीवुड हस्तियों ने भी गर्भवती हथिनी की मौत पर गुस्सा और दु:ख व्यक्त किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि क्या आज का इंसान ऐसा भी हो सकता है। उन्होने कहा कि बेचारी हथिनी तीन दिनों तक पानी में खड़ी तड़पती रही पर किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया और जल समाधि ले ली। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी द्वारा इस बारे में अभी तक कुछ न कहे जाने पर सवाल उठाया है। गर्भवती हथिनी की दर्दनाक मौत को लेकर देश भर में गुस्से की लहर है।