सल्लू भाई, आखिर भाभी कब आएंगी

Salman-Khan-Bajrangi-bhaijaan-Kashmirमुम्बई। पिछले दिनों इस घोषणा के बाद की वह फिलहाल शादी करने नहीं जा रहे, सलमान खान ने अपनी महिला प्रशंसकों को सांस लेने का मौका दे दिया है। वैसी उनकी प्रेमिकाओं और महिला दोस्तों की एक लंबी फेहरिस्त रही है। कई मौकों पर वह अपनी प्रेमिकाओं-दोस्तों का नाम लेते रहे है। चाहे वो ऐश्वर्या राय हों, कैटरीना हों या संगीता बिजलानी। आज भी वह ज्यादातर अपनी पूर्व प्रेमिकाओं और महिला दोस्तों के टच में हैं। उन्हें सार्वजनिक मंचों पर याद करने से नहीं चूकते।
संगीता बिजलानी
सलमान के रोमांस की यह लंबी लिस्ट शुरु होती है अभिनेत्री संगीता बिजलानी से। अस्सी के दशक में संगीता मिस इंडिया बनी थीं। मैंने प्यार किया की सफलता से सलमान सातवें आसमान पर थे। कुछ यार दोस्तों की फिल्मी पार्टीज से संगीता उनकी जिंदगी में आयीं। रोमांस लंबा चलता, लेकिन सलमान के सनकी-अडिय़ल स्वभाव के चलते बात आगे नहीं बढ़ी। दो-चार बार नोंक-झोंक और लड़ाई-झगड़ों की खबरों के साथ करीब एक-दो साल बाद इस रोमांस का अंत हो गया। सलमान ने एक शो में संगीता को याद करते हुए कहा कि फिल्म मैंने प्यार किया की शूटिंग के दौरान संगीता उन्हें डांसिंग स्टेप्स सिखाया करती थीं, क्योंकि वो स्टेप्स बहुत फनी हुआ करते थे।
सोमी अली
नब्बे के शुरुआती दौर में कई असफल फिल्मों से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली सोमी ने सलमान के साथ कोई फिल्म तो नहीं की, लेकिन उनके साथ अफेयर की वजह से वह काफी सुर्खियों में रहती थीं। यहां भी सलमान का मूडीपन सामने आया। यहां तक कि एक दिन सलमान ने सोमी को स्विमिंग पूल के पास थप्पड़ मारा। ब्रेकअप के बाद वह इंडस्ट्री से गायब हो गयीं। पर सलमान आज भी सोमी के टच में हैं। बताया जाता है कि सलमान ने सोमी के फैशन ब्रांड पर उन्हें कई सुझाव दिये और सोमी ने ही बीइंग ह्यूमन नाम सलमान को सुझाया था।
ऐश्वर्या राय
ऐश्वर्या राय फिल्म इंडस्ट्री में नई-नई आयी थीं। हम दिल दे चुके सनम के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं, लेकिन जब संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या को लेकर अपनी दूसरी फिल्म बाजीराव मस्तानी शुरु की तो सलमान का पारा चढ़ गया। इस चक्कर में सलमान की शाहरुख खान से भी तू तू मैं मैं हुई। ऐश्वर्या के चक्कर में ही सलमान का विवेक ओबेराय के साथ भी पंगा हुआ। सलमान, ऐश संग अपने पुराने दिनों को आज भी याद करते हैं और कहते हैं कि उन्हें ऐश्वर्या संग बाजीराव मस्तानी में काम न कर पाने में का आज भी मलाला है। हाल में उन्होंने एक शो में ऐश को देख सलाम किया।
स्नेहा उल्लाल
ऐश्वर्या के ब्रेक-अप के लंबे समय बाद सलमान 2005 में आयी फिल्म लकी: नो टाइम फॉर लव में अपनी सह-अभिनेत्री स्नेहा उल्लाल के साथ रोमांस को लेकर चर्चा में आये। चक्कर ये था कि स्नेहा की शक्ल-ओ-सूरत ऐश्वर्या राय से काफी मिलती जुलती थी। ऐसा कहा जाता है कि इस प्रोजेक्शन के साथ कि ऐश नहीं तो क्या उससे ज्यादा खूबसूरज गर्लफ्रेंड है अब मेरी, से सलमान न केवल इंडस्ट्री को बल्कि ऐश को भी एक जवाब देना चाहते थे, लेकिन न तो ये फिल्म चली और न ही स्नेहा उल्लाल। सलमान का यह अफेयर भी कुछ ही समय बाद अपने आप समाप्त हो गया। पिछले साल स्नेहा ने सलमान के कहने पर ही फिल्मों में वापसी की। सलमान उनके आज भी संपर्क में हैं।
कैटरीना कैफ
इसी दौर में सलमान खान की एक फिल्म आयी मैंने प्यार क्यों किया, जिसमें उनकी को-स्टार थीं कैटरीना कैफ। फिल्म बूम की असफलता से दुखी कैटरीना बॉलीवुड में अपना मुकाम बनान चाहती थीं। उनकी मुलाकात सलमान से हो गयी। अब सलमान ठहरे दूसरों की मदद करने वाले। उन्होंने तुरंत कैटरीना कैफ को अपनी गर्लफ्रेंड घोषित कर डाला। कैट के साथ सलमान का काफी गंभीर चक्कर चला। करीब चार-पांच साल तक चले इस अफेयर का अंत दो घटनाओं की वजह से हुआ। एक तो फिल्म युवराज के सेट पर सलमान ने कैटरीना को वैनिटी वैन में थप्पड़ मारा और दूसरा उनके जन्मदिन की पार्टी में शाहरुख खान से झगड़ा किया। कैट ने इसके बाद सलमान से दूरी रखनी शुरु कर दी। बाद में दोनों ने एक था टाईगर में साथ काम किया, जिसके बाद से दोनों के बीच अब रिश्ते सामान्य हैं। कपिल के शो में उन्होंने कैट को सांकेतिक रूप में कहा कि हम तो उनको मिसेज खान बनाना चाहते थे, लेकिन उनको तो मिसेज कपूर बनना था।
जरीन खान
फिल्म वीर के जरिये सलमान की जिंदगी में आयीं जरीन खान। जरीन के साथ न वहीं स्नेहा वाला किस्सा हुआ। जरीन की शक्ल भी काफी हद तक कैट से मिलती थी। अगर मोटापे वाले बात को भूल जाएं तो नैन नक्श तो काफी मिलते थे। मीडिया में भी इस बात की खूब चर्चा हुई कि सलमान की नई प्रेमिका जरीन, कैटरीना कैफ को जवाब है, लेकिन लगता है वीर की असफलता से सलमान का दिल भी खट्टा हो चला था। जरीन खान से भी उनका संबंध ज्यादा नहीं चला। लेकिन सलमान ने जरीन को अपनी फिल्म रेडी में एक आइटम गीत दिलवाया। जरीन भी सलमान से फिल्मों को लेकर सलाह लेती रहती हैं।
जैक्लीन फर्नानडिस
जरीन के बाद सलमान का नाम फिल्म किक में अपनी को-स्टार जैक्लीन फर्नानडिस के साथ जुड़ा। लेकिन जैक्लीन के साथ उनके साथ रोमांस की खबरों पर उस समय विराम लग गया जब वह पिछले साल अपनी बहन अर्पिता की शादी में एक विदेशी मॉडल लुलिआ वेंतुर के साथ दिखाई दिये। लेकिन सलमान कई मौकों पर जैक्लीन की तारीफ करते दिखते हैं।
लुलिया वेनातूर
बीते एक साल से सलमान का नाम रोमानिया निवासी 35 वर्षीय मॉडल एक्ट्रेस लुलिया वेनातूर के साथ जोड़ा जा रहा है। लुलिया का नाम पिछले साल सलमान की बहन अर्पिता की शादी के दौरान सुनने में आया था। बीते एक साल में सलमान और लुलिया की शादी की खबरें तक आयीं, लेकिन सलमान ने कभी मुंह नहीं खोला। खबर है कि सलमान लुलिया से गुपचुप ढंग से मिलते रहते हैं।
दोस्ती पर मेहरबान
क्लाडिया सिस्ला, महक चहल, हेजल क्लीच, एली एवराम, डेजी शाह अली लार्टर, सना खान आदि ये कुछ ऐसे नाम हैं, जिन पर सलमान की खूब कृपा रही है। कभी किसी फिल्म में रोल दिलवाने को लेकर किसी आइटम गीत को दिलवाने को लेकर। क्लाडिया, महक चहल, हेजल क्लीच और सना खान को तो बिग बॉस तक में जाने का मौका मिला। सब जानते हैं कि ये सब सलमान के प्रताप से संभव हो पाया। डेजी शाह को तो उन्होंने अपनी को-स्टार (फिल्म जय हो) तक बना डाला। अली लार्टर चूंकि अमेरिकी एक्ट्रेस थीं, सो वह सलमान को गच्चा देकर चली गयीं। उन्होंने उनके साथ मेरीगोल्ड नामक एक फिल्म में काम किया था। सलमान मुंबई में रहने वाली इन तमाम एक्ट्रेस-मॉडल्स के संपंर्क में रहते हैं। उनकी पार्टीज में ये अक्सर दिखाई दे जाती हैं।