छठ के बाद 20 को गांधी मैदान में होगा नीतीश का शपथ ग्रहण

nitish_ptiपटना। छठ के बाद 20 नवंबर को नीतीश कुमार के नेतृत्व में नये मंत्रिमंडल के गठन के आसार हैं। नीतीश कुमार पटना के गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शपथ लेंगे। महागठबंधन के घटक दलों से जीतकर आए विधायकों को दीपावली के बाद पटना में बुलाया गया है। उनकी औपचारिक बैठक के बाद ही आगे की प्रक्रिया पर काम आरंभ होगा। अलग-अलग घटक दलों के विधायकों की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में महागठबंधन के विधायकों की एक संयुक्त बैठक होगी।
महागठबंधन के वरिष्ठ नेताओं के अनुसार 36 सदस्यीय मंत्रिमंडल में सोलह मंत्री राजद के कोटे से और चौदह जदयू के कोटे से होंगे। जदयू के कोटे में मुख्यमंत्री को अगर जोड़ दिया जाए तो संख्या पंद्रह आ जाती है। वहीं कांग्रेस के कोटे से पांच मंत्रियों को शपथ दिलायी जा सकती है।
महागठबंधन के स्तर पर मंत्रिमंडल गठन को लेकर अभी कोई विमर्श की प्रक्रिया आरंभ नहीं हुई है। वैसे इस बात की संभावना है कि अगले दो दिनों तक इस बाबत कोई चर्चा भी नहीं होनी है। दीपावली के बाद इस बाबत घटक दलों के बीच विमर्श आरंभ होगा। इस टारगेट के तहत काम होना है कि नये मंत्रिमंडल का गठन छठ के पहले कर लिया जाए।
गहागठबंधन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नीतीश कुमार इस बार भी गांधी मैदान में ही शपथ लेंगे। घटक दलों को जितनी संख्या में मंत्रिमंडल में जगह मिलनी है उनमें सभी को गांधी मैदान में होने वाले शपथग्रहण समारोह में मौका नहीं मिल सकेगा। मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना का स्कोप खुला रहेगा। वर्तमान मंत्रिमंडल के कई मंत्रियों के पद बरकरार रहने की उम्मीद है। इनमें बिजेंद्र यादव, विजय कुमार चौधरी, ललन सिंह, पीके शाही, श्याम रजक, श्रवण कुमार, लेसी सिंह, राम लषण राम रमण, जय कुमार सिंह, बीमा भारती आदि का नाम तय माना जा रहा है।