खाईये लाल केले भगाइये दिल की बीमारी

health-tipsअभी तक आपने पीले और हरे रंग के केले ही देखे हैं और खाए भी हैं, लेकिन कभी लाल रंग का केले का स्वाद खचा है। आपको यह पढकर जरूर अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है। लाल रंग का केला आस्ट्रेलिया में पाया जाता हैं, जहां इसे रेड डका कहा जाता है। यहां ऐसे केले की पैदावार अच्छी खासी है।
लाल केले की प्रजाति सबसे पहले मध्य अमरीका के कोस्टा रिका में खोजी गई थी। लाल केला अमेरिका के अलावा वेस्टइंडीज, मेक्सिको, जमैका, इचडोर और ऑस्ट्रेलिया के कई भागों में लोकप्रिय है। सबसे ज्यादा इसकी उपज ईस्ट अफ्रीका, साउथ अमरीका के देशों में होती है। यही से पूरे विश्व में निर्यात किया जाता है। वैसे केले की यह प्रजाति भारत के केरल में देखने को मिल जाती है।
यह केला जो हलका गुलाबी रंग का होता है और इसका स्वाद आम की तरह है। लाल केलों में मौजूद पोटैशियम हार्ट मसल्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को सही तरीके से काम करने में सहायक होता है। लाल केला दिल से जुड़ी बीमारियों और डायबिटीज के खतरे को कम कर देता है। विटामिन सी से भरपूर इस फल में 110 कैलोरी होता है। इसमें फेट, केलोस्ट्रोल और सोडियम नहीं होता। इसमें 29 ग्राम कारबोहाइड्रेट और एक ग्राम प्रोटीन होता है।