घर में बनाएं 8 मॉइश्चराइजर्स, रूखी स्किन से छुटकारा पाएं

health-tips

हेल्थ डेस्क। सर्दियों में हमारी त्वचा नमी खोने लगती है। चेहरा रूखा और खिंचा-खिंचा सा नजर आता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। यूं तो बाजार में कई तरह के ब्रैंडेड-नॉन ब्रैंडेड मॉइश्चराइजर मौजूद हैं, लेकिन ये काफी महंगे होते हैं। साथ ही इनमें कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके मुकाबले घरेलू मॉइश्चराइजर ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं घरेलू मॉइश्चराइजर बनाने के तरीके।
नींबू और जैतून का तेल : दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जैतून का तेल और 1/3 कप दूध लें। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें और फ्रिज में रख दें। इस मॉइश्चराइजर को तीन से चार दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए काफी बेहतर होता है। ये काफी अच्छा बॉडी मॉइश्चराइजर है।
नारियल का तेल और शहद : एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर करके रख लें और जरूरत पडऩे पर चेहरे पर लगाते रहें। मुलायम त्वचा के लिए यह मॉइश्चराइजर काफी अच्छा साबित होता है। यह फेस के लिए बढिय़ा मॉइश्चराइजर है।
बादाम का तेल : दस चम्मच तीन ऑयल जैसे -बादाम, नारियल और तिल का ले लें। इन सभी को आपस में मिलाकर एक बोतल में भर लें। नहाने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगाएं, इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा। ये मॉइश्चराइजर नहाने के फौरन बाद लगाने से स्किन में नमी बरकरार रहती है।
खीरा और गुलाब जल : एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच जैतून का तेल और पिसे हुए खीरे का जूस लें। इन्हे अच्छी तरह मिला लें। बाद में इसमें गुलाब जल डालकर फेंट लें। इस मिश्रण से आपकी रूखी त्वचा में ताजगी आ जाएगी।
ऐलोवेरा : चार चम्मच ऐलोवेरा जेल लें, एक चम्मच बादाम ऑयल, एक चम्मच जैतून का तेल लें। इन सभी को अच्छी तरह मिला लें और रूम के तापमान पर ही रखें। जब मन हो, तो लगाएं, त्वचा में निखार आएगा। यह ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्ट होता है।
गुलाब की पत्तियां : गुलाब की पत्तियों का मॉइश्चराइजर बनाने के लिए पत्तियों को गुलाब जल में डालकर उबाल लें। इसे छान लें और इसमें दो चम्मच ऐलोवेरा जूस मिला लें। इसे फ्रिज में स्टोर कर लें और नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं। इसे लगाने से स्किन का रूखापन दूर होगा।
दूध : दूध भी एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। ये स्किन को क्लीन भी रखता है। 2 चम्मच जैतून का तेल लें और उसमें थोड़ा दूध मिला लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें और लगाएं। इससे स्किन मुलायम होगी।
लैवेंडर और नारियल का तेल : नारियल तेल व लैवेंडर के तेल को एक कटोरे में लें और अच्छी तरह मिला लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से लगाएं।