बरेली और फैजाबाद में तनाव: नमाज में पड़ी बाधा

UP-Police-alertलखनऊ। बरेली और फैजाबाद में आज विवादों के चलते नमाज में कुछ समय के लिए बाधा आई। बरेली में जहां विरोधियों को घरों तक खदेड़कर पुलिस ने नमाज अदा करवाई। वहीं फैजाबाद में विरोध के चलते दोपहर बाद तक नमाज नहीं अदा की जा सकी। फिलहाल एहतियात के तौर पर मौके पर भारी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात हैं।
बरेली के देवरनिया इलाके में गनुनगला में विवादित तकरीर को लेकर आज तनाव फैल गया। इसके विरोध में हिन्दुओं ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में हिंदू बरेली की बिजौरिया मस्जिद के सामने जमा हो गए। मस्जिद के बाहर एकत्र हिन्दुओं को खदेड़कर पुलिस ने बिजौरिया की मस्जिद को छावनी में तब्दील कर दिया और बाहरी गाँव के मुस्लिमों को प्रशासन ने ईद की नमाज पढ़वाई। हिन्दुओं ने प्रदर्शन कर सुनवाई न होने पर धर्म परिवर्तन की धमकी दी है। देवरनिया भारी संख्या पुलिस बल मौजूद है।
फैजाबाद में गोकशी में एक व्यक्ति को जेल भेजे जाने से नाराज मुसलमानों ने ईद की नमाज पढऩे से इंकार कर दिया और एकत्र होकर पुलिस के खिलाफ नारे लगाए। काली पट्टी बाँध कर कर धरना प्रदर्शन किया। एसएसपी मोहित गुप्ता सहित आला अफसर और कई थानों की फोर्स मौजूद है। यह मामला रुदौली कोतवाली के कोपेपुर गांव का है। हजारों की संख्या में लोग एकत्र होकर पुलिस का विरोध करने में लगे हैं। एसएसपी समझाने में व्यस्त हैं। रुदौली कोतवाली के कोपेपुर कोटरा पर किसी ने दोपहर तक नमाज नहीं पढ़ी। पूर्व विधायक रुश्दी मियां व पूर्व जिला पंचायत सदस्य मो अली भी पहुंचे। यहां समाजवादी पार्टी दो गुटों में बटी नजर आ रही है। एक दूसरे के खिलाफ मुर्दाबाद के भी लगे नारे। उपनिरीक्षक और सिपाही को निलम्बित करने के बाद मामला कुछ शांत हुआ है। पुलिस ने गोकशी का मामला वापस लेने का आश्वासन दिया है।