संसद में विपक्ष का हंगामा: कश्मीर मुद्दे पर विपक्ष का हमला

parliyamentनई दिल्ली। मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस और बसपा सांसदों ने कई मुद्दों पर जमकर हंगामा किया। हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। उधर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में नोटिस देकर कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की मांग की। इस मसले पर दोपहर 2 बजे सदन में चर्चा होगी।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में नए मंत्रियों का परिचय कराया। इसके बाद दुनियाभर में आतंकी हमलों के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। राज्यसभा में इसरो के वैज्ञानिकों को उनकी उपलब्धि पर बधाई भी दी गई।
राज्यसभा में पीएम मोदी के नए मंत्रियों के परिचय के ठीक बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने केंद्र और भाजपा पर हमला बोला। मायावती ने गुजरात के ऊना में दलित के उत्पीडऩ की घटना को लेकर केंद्र पर सीधा हमला बोला। उन्होंने कहा कि जब से भाजपा की सरकार बनी है, तब से दलितों का शोषण हो रहा है। यह भाजपा और केंद्र सरकार की दलित मानसिकता को दर्शाती है। उन्होंने इस मामले को साजिश के तहत दबाने का आरोप लगाया। मायावती बार-बार अनुरोध के बाद भी रुकी नहीं और उन्होंने लगातार केंद्र और भाजपा पर हमला जारी रखा।
इसके बाद कांग्रेस सदस्यों ने सदन में जम्मू कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश के अलावा कुछ राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाने पर राज्यसभा में कांग्रेस ने हंगामा किया। हंगामें के कारण राज्यसभा की कार्यवाही पहले 10 मिनट के लिए स्थगित हुई, फिर दोपहर 12.30 बजे तक स्थगित हो गई। इसके बाद दोपहर 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। राज्यसभा की बिजनेस अडवायजरी कमेटी की बैठक दोपहर 1 बजे होगी।
सत्र शुरु होने से पहले पीएम मोदी संसद परिसर में मीडिया से संक्षिप्त परिचर्चा के दौरान अच्छे मूड में दिखे। उन्होंने कहा कि आप सबको नमस्कार! इस बार 15 अगस्त को देश की आजादी के 70 साल हो जाएंगे। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। 15 अगस्त के पूर्व यह सत्र हो रहा है। इसलिए आजादी के लिए जीवन न्योछावर करने वाले सभी महापुरुषों का स्मरण करते हुए इस सत्र में नई ऊंचाई छूने की कोशिश की जाएगी।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने विपक्ष से सकारात्मक सहयोग की आशा जताते हुए कहा था कि पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग दलों से चर्चा हुई है, सामूहिक बातचीत भी हो रही है। इन चर्चाओं और बातचीत से यही भाव प्रकट हो रहा है कि सबका मूड अच्छे से अच्छा निर्णय करने का, तेज गति से आगे बढऩे का है।