जानिए सपने में सेक्स करने का मतलब

Sex-dream-हेल्थ डेस्क। हर सपना कुछ-न कुछ कहता है। कुछ सपने निराशा देते हैं, तो कुछ जीवन में खुशियों की लहरभर देते हैं। जब व्यक्ति निद्रावस्था में होता है तो उसकी पाँचों ज्ञानेन्द्रियां (आंख, कान, नाक, त्वचा और जिह्वा पांच ज्ञानेन्द्रियां हैं, जिनका संचालन ‘मनÓ के द्वारा होता है) उसका मन और उसकी पाँचों कर्मेंद्रियाँ (वाणी, हाथ, पैर, गुदा और उपस्थ (जननेन्द्रिय) पांच ही कर्मेन्दियां हैं। इनका संचालन भी ‘मनÓ द्वारा होता है) अपनी क्रियाएँ करनी बंद कर देती हैं और व्यक्ति का मस्तिष्क पूरी तरह शांत रहता है। उस अवस्था में व्यक्ति को एक अनुभव होता है, जो उसके जीवन से संबंधित होता है। उसी अनुभव को स्वप्न कहा जाता है।
अगर आप सपने में सेक्स करते हुए आपने आप को देखते हैं तो उस सपने का क्या मतलब है- आपको बता दें कि अगर कोई स्त्री अपने पति या अपने प्रेमी के साथ सम्बन्ध बनाते हुए सपने देखती है तो इसका दो अलग-अलग मतलब होते हैं। या तो आपकी रिलेशनशिप काफी बेहतर है या फिर आपको अपने पार्टनर से वह सब नहीं मिल रहा जो आप चाहती हैं।
कोई स्त्री अपने पसंदीदा अभिनेता के साथ सेक्स करते हुए देखती है तो वह स्त्री अपने प्रेमी या अपने पति में और भी बहुत कुछ तलाश कर रही हैं। वहीँ अगर कोई भी स्त्री अपने पुराने बॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करते हुए सपना देखती है तो वह युवती अपने नए बॉयफ्रेंड में वह सब नहीं पा रही है जो पुराने वाले से मिलता था।
युवती सपने में अपने प्रेमी या पति को धोखा देते हुए देखे तो समझ जाइए कि आपको अपने पार्टनर के साथ पर्याप्त समय नहीं मिल रहा है और आपको उनके साथ रहने की जरूरत है। कोई स्त्री किसी लड़की के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने का सपना देखती हैं तो आप अपनी रियल लाइफ में भी लड़की के प्रति आकर्षित महसूस कर रही हैं।