कांग्रेस को भायी साइकिल: घोषणा में फ्री देने का एलान

cong mainiलखनऊ। सपा से गठबंधन के बाद कांग्रेस को साइकल और साइकल का साथ पसंद आने लगा है। शायद यही कारण है कि कांग्रेस की ओर से घोषणा पत्र में छात्राओं का साइकल देने का वादा किया गया है। कांग्रेस महासचिव व यूपी प्रभारी गुलाम नबी आज़ाद, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर के साथ वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया गया। इसमें महिलाओं के लिए जिला पंचायत में 50 फीसदी का आरक्षण और छात्राओं के लिए मुफ्त साइकल मुख्य बिंदु हैं। घोणापत्र जारी होने के दौरान शीला दीक्षित, सलमान खुर्शीद, राजीव शुक्ला और प्रमोद तिवारी जैसे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मौजूद रहे।
घोषणापत्र के मुख्य बिंदु-
– महिलाओं के लिए पचास हज़ार से लेकर एक लाख तक शादी के समय दिया जाएगा।
– सरकार बनने पर महिलाओं को पंचायती में पचास प्रतिशत आरक्षण।
– किसानों को बिजली बिल हाफ़ किया जाएगा।
– 9 से 12 क्लास तक के बच्चों को मुफ़्त साइकल दिया जाएगा।
– शुगर मिलों को बेहतर स्थिति में लाने करने पर काम करेंगे।
– फूड सिक्योरिटी बिल पर काम करेंगे।
– राज्य को सांप्रदायिक और बांटने वाली ताकतों से रक्षा करेंगे।
-वाराणसी की बुनकर बस्तियों, भदोही के कालीन उद्दोग क्षेत्र व लखनऊ चिकन कारीगरों के लिए विशेष विकास प्राधिकरण।
कांग्रेस यह चुनाव सपा के साथ मिल कर लड़ रही है। सपा अपना घोषणा पत्र पहले ही जारी कर चुकी है। इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा कि घोषणापत्र में कांग्रेस पार्टी की प्रतिबद्धता है। किसान यात्रा के दौरान समस्याओं को राहुल ने जाना, उन समस्याओं को लेकर घोषणापत्र बनाया गया। कांग्रेस के घोषणापत्र में सभी का ध्यान रखा गया है।
गुलाब नबी आजाद के मुताबिक अगर सत्ता में आए तो महिलाओं के लिए पुलिस थाने बनाए जाएंगे।जेलों में सुधार करेंगे, दलितों, गरीबों को लीगल हेल्प दी जायेगी।किसानों के लिए राहुल गांधी ने खाट सभा भी की थी, पार्टी सरकार पर दबाव बनाएंगे, फार्मर्स लोन और बिजली की कीमत आधी करनी की बात करेंगे। बिजली सस्ती देने का काम करेगी।
कांग्रेस के घोषणा पत्र में सेकुलरिज्म का भाव साफ देखने को मिला। घोषणापत्र में लिखा है कि सामाज?िक और साम्प्रदाय?िक सौहार्द का ऐसा माहौल बनाएंगे जहां लोग जात?ि और धर्म की परवाह क?िए ब?िना भयमुक्त वातावरण में रह सकें। ऐसी सरकार देंगे जो राज्य के सभी युवाओं और युवत?ियों के ल?िए कौशल वकिास केंद्रों और रोजगार का अवसर पैदा करें। रोजगार एवं शिक्षा, कानून और व्यवस्था, महिलाओं की सुरक्षा और विकास, अनुसूचित जात,ि अनुसूचित जनजात िएवं अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यों की मदद और विकास, बिजली, पानी जैसी बुनियादी सु?विधाओं को बेहतर करने का संकल्प है।