यूपी पुलिस ने 45 दिन में मार गिराये 11 बदमाश

लखनऊ। यूपी में अपराध व कानून व्यवस्था को काबू में रखने के लिए पुलिस अपराधियों से सीधे मुठभेड़ की रणनीति पर काम कर रही है। पश्चिमी उप्र के सहारनपुर के थाना सदर बाजार पुलिस की गिरफ्त से भागे 12000 रुपये का ईनामी शमशाद मुठभेड़ में ढेर हो गया। इसके साथ ही पिछले डेढ़ महीने में मुठभेड़ में मारे गए बदमाशों की संख्या 11 हो गई। जबकि इस दौरान 53 अपराधी पुलिस की गोली से घायल हो चुके है। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके है कि अपराधी नही सुधरे तो ठोंक दिये जाएंगें।
सहारनपुर की इस मुठभेड़ के बाद पुलिस को मौके से दो पिस्टल मिली है। जेल में बंद शमशाद को 9 जुलाई को देहरादून कोर्ट में पेशी पर ले जाया गया था। लौटते समय सहारनपुर में शमशाद के दो साथियों ने पुलिस पार्टी का फायर करते हुये उसे छुड़ा लिया था। शमशाद से मुठभेड़ में एसआई अरुण पंवार व सिपाही अंकुर घायल हो गये। दोनों पुलिसकर्मियो की हालत नाजुक बनी हुई है। शमशाद के ऊपर 36 अपराधिक मुकदमें दर्ज है।
सोमवार को ही मुजफ्फरनगर के थाना बुढ़ाना ने दो मोटर साइकिल सवार चार बदमाशों साबिर, जाहिद, सैय्यद, शादाब को रोकने की कोशिश की। फायरिंग में साबिर गोली से घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शादाब भागने में कामयाब रहा जबकि बाकी तीन दबोच लिए गए।
उप्र के पूर्व डीजीपी बृजलाल ने कहा कि प्रदेश में अपराध रोकने का यही समाधान है, अपराधी सिर्फ बुलेट से डरता है और किसी चीज से नही।
पुलिस ने बीते सप्ताह राजधानी लखनऊ के शहीद पथ पर एक इनामी बदमाश सुरेंद्र शर्मा को मुठभेड़ में मार गिराया था। डीजीपी सुलखान सिंह ने सभी जिलों के एसपी और एसएसपी को बदमाशों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद कानून व्यवस्था एक बड़ी चुनौती बन गयी थी। राज्य में जगह-जगह ताबड़तोड़ अपराध होने लगे। चौतरफा घिरी सरकार ने पुलिस को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिये। राज्य में मुठभेड़ के बाद होने वाले प्रमोशन को फिर से बहाल किया। मुठभेड़ का सिलसिला 29 जुलाई को पश्चिमी उप्र के शामली से शुरू हुआ था। जहां दो बदमाश नौशाद व सरवर को पुलिस ने मार गिराया था। इसके बाद 3 अगस्त को आजमगढ़ में एक शातिर अपराधी भीम को मार गिराया। पुलिस को अब तक शामली में हुई दो मुठभेड़ में तीन बदमाशों को मार गिराने, आजमगढ़ में हुई दो मुठभेड़ में दो बदमाशों को और अगस्त में मुजफ्फरनगर में हुई पुलिस मुठभेड़ में एक बदमाश नितिन मारा जा चुका है।
हालांकि इस दौरान चित्रकूट के जंगलों में 7 लाख के ईनामी डाकू बबुली कोल को मारने में नाकाम रही। सोमवार को राजधानी लखनऊ में लुटेरों ने बैंक से 10 लाख रूपये लेकर जा रहे व्यापारी को दिन दहाड़े लूटने में कामयाब हो गए।