कानपुर में बवाल: नजरबंद किये गये लोग

 

कानुपर। रावतपुर में एक धार्मिक पोस्टर फाड़े जाने पर दो पक्ष आमने-सामने आए गए। रविवार सुबह करीब 10 बजे दोनों पक्षों में जमकर विवाद हुआ। माहौल बिगड़ता देख पीएसी, आरएएफ और कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंची। पुलिस ने खदेडक़र दोनों पक्षों को घर के अंदर नजरबंद कर दिया है। रावतपुर पुलिस चौकी में डीएम, डीआईजी की मौजूदगी में दोनों पक्षों के साथ सुलझ समझौता वार्ता चल रही है।
शनिवार शाम को रामलला बारात निकल रही थी। वर्तनवाली गली के पास कुछ धार्मिक झंडे लगे थे। बारात के दौरान कुछ झंडे टूट गए। इसको लेकर इलाके में तनाव बढ़ गया। दूसरे पक्ष के लोगों ने भरोसा दिया कि झंडे ठीक हो जाएंगे लेकिन एक धार्मिक स्कूल से निकले छात्रों ने पथराव कर दिया। इसमें दो लोग घायल हो गए। फोर्स पहुंची और मामला शांत करा दिया।
रविवार सुबह करीब 7 बजे राम बारात रामलला मंदिर के बाहर पहुंची तो बारात में शामिल लोगों ने जाम लगा दिया। कहा गया कि दूसरे पक्ष पर कार्रवाई नहीं होगी बारात रामलला मंदिर में दाखिल नहीं होगी। इसी बीच किसी ने एक धार्मिक स्थल के पास लगे पोस्टर को धारदार हथियार से फाड़ दिया। इसको लेकर माहौल बिगड़ गया। पूरे इलाके में हल्ला मच गया।
दोनों पक्षों से सैकड़ों लोग मौके पर पहुंचे और जमकर पथराव हुआ। पत्थरबाजी में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। माहौल बिगड़ा तो पीएसी, आरएएफ तथा दस थानों की फोर्स एसपी वेस्ट के नेतृत्व में पहुंची और लाठी फटकार कर सभी को घरों के भीतर नजरबंद कर दिया। चेतावनी दी गई कि यदि घर से कोई निकला तो पुलिस सख्ती से पेश आएगी। सुबह करीब 11 बजे डीएम, डीआईजी ने दोनों पक्षों के सम्मानित लोगों को रावतपुर चौकी बुलाया। अभी यहां सुलह समझौते पर बातचीत चल रही है।