राजनाथ की हुंकार: हल होगा कश्मीर का मसला

 

 

अहमदाबाद। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने अगर कश्मीर के मामले को सरदार पटेल को सौंपा होता तो आज यह कोई समस्या नहीं होता और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भी भारत का हिस्सा रहा होता। उन्होंने कहा कि लेकिन कश्मीर को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका हल होकर रहेगा और इसे दुनिया की कोई भी ताकत रोक नहीं सकेगी।
सिंह ने सीमा पर बिना वजह गोलीबारी करने तथा आतंकवादी भेजने को लेकर पाकिस्तान पर प्रहार करते हुए कहा कि उसे समझ जाना चाहिए कि अब देश में कांग्रेस की ढुलमुल सरकार नहीं है बल्कि मोदी जी की सरकार है। ऐसे में पाकिस्तान की नापाक हरकत लंबे समय तक नहीं चलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के समय में सुरक्षाबलों के बंधे हाथ अब खोल दिये गये हैं तथा सरकार ने इसे आतंकवादियों से कडाई से निपटने और पाकिस्तान के सीमा पार से होने वाले हमलों का करारा जवाब देने के स्थाई आदेश दे दिये गये हैं। पहले हमला करने को तो नहीं कहा गया पर जवाब देने में गोलियों का हिसाब भी नहीं रखने को कहा गया है।गृहमंत्री सिंह ने गुजरात के सूरत जिले के बारडोली में सत्तारूढ भाजपा की गुजरात गौरव यात्रा के क्रम में एक चुनावी सभा में कहा कि सरदार पटेल ने जैसे जूनागढ और हैदराबाद की रियासतों को कडाई से भारत में मिलाया था अगर नेहरू जी ने उन्हें ही कश्मीर के मामले की भी जिम्मेदारी दे दी होती तो आज यह कोई समस्या हीं नहीं होता। पर ऐसा नहीं किया गया। नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीयू को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की मांग की। छात्रों ने तालियों से साथ दिया तो घोषणा के लिए माहौल भी तैयार हो गया, लेकिन पीएम मोदी इस मांग को पुरानी बताते हुए बड़ा ऑफर दे गए। उन्होंने कहा कि देश की 20 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी की लिस्ट बनाई जाएगी जिन्हें 10 हजार करोड़ रुपए फंड देने की योजना है। इस मौके पर पीएम ने कहा, पहले के कई प्रधानमंत्री मेरे लिए अच्छा काम छोड़ गए। ऐसा ही अच्छा काम करने का मौका उन्हें आज मिला। पटना यूनिवर्सिटी ने देश को कई नामचीन चेहरे दिए। अगर आप पीढिय़ों के बारे में बताते हैं तो इंसान को बोइए। मैं मां सरस्वती और लक्ष्मी दोनों को साथ-साथ चला रहा हूं। बिहार के पास सरस्वती की कृपा है। बिहार पर लक्ष्मी की कृपा भी हो सकती है। इसमें केंद्र पूरी तरह प्रदेश सरकार का सहयोग करेगा। हमें बिहार को 2022 तक समृद्ध राज्य बनाना है।
मोदी ने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी को एक कदम और आगे ले जाना चाहूंगा। विश्व की टॉप 500 यूनिवर्सिटी में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं है इसलिए 20 यूनिवर्सिटी (10 सरकारी और 10 प्राइवेट) को 10,000 करोड़ रुपये देने की योजना है। इसका फैसला प्रदर्शन के आधार पर होगा। ऐसा करके विश्वविद्यालयों को 5 साल में वल्र्ड क्लास बनाया जाएगा। देश की 65 फीसदी जनसंख्या में 35 साल से कम उम्र के लोग हैं। यानी मेरा हिंदुस्तान जवान है उसके सपने भी जवान है।ंं